Home /News /business /

IPO News: फॉर्च्यून तेल बनाने वाली कंपनी Adani Wilmar शेयर मार्केट में होगी लिस्ट, सेबी से मिली मंजूरी

IPO News: फॉर्च्यून तेल बनाने वाली कंपनी Adani Wilmar शेयर मार्केट में होगी लिस्ट, सेबी से मिली मंजूरी

Adani Wilmar अपने आईपीओ के जरिए 4500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

Adani Wilmar अपने आईपीओ के जरिए 4500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने 4500 करोड़ रुपये के अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के आईपीओ को मंजूरी दी है. इसके अलावा स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के 5500 करोड़ रुपये के आईपीओ को भी मंजूरी मिली है.

    नई दिल्ली. देश के आईपीओ बाजार में बहार है. एक के बाद कई कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) ला रही हैं. अब दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुआई वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) की एक कंपनी अडानी विल्मर भी आईपीओ लाने जा रही है. CNBC TV-18 ने सूत्रों के मुताबिक, देश के मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने अडानी विल्मर (Adani Wilmar) की आईपीओ अर्जी को मंजूरी दे दी है. एफएमसीजी कंपनी अडानी विल्मर अपने आईपीओ में फ्रेश इश्यू के जरिए 4500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

    बता दें कि अडानी विल्मर एडिबल ऑयल ब्रांड फॉर्च्यून (Fortune) बनाती है. यह कंपनी अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और Asian agri business Wilmar International के बीच मिलकर बनी ज्वाइंट वेंचर कंपनी है.

    स्टार हेल्थ इंश्योरेंस को भी सेबी से मिली मंजूरी
    इसके अलावा सेबी ने भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस को भी आईपीओ लाने की मंजूरी दी है. गौरतलब है कि हेल्थ इंश्योरेंस बाजार में स्टार हेल्थ की भागीदारी 15.8 फीसदी के आसपास है. गौरतलब है कि स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की भी हिस्सेदारी है.

    ये भी पढ़ें- IPO News: MobiKwik लाएगी 1900 करोड़ रुपये का आईपीओ, SEBI से मिली मंजूरी

    स्टार हेल्थ इंश्योरेंस अपने प्रस्तावित आईपीओ के जरिए 5,500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी के आईपीओ  इश्यू में 2000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा जबकि 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल होगा. इस ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी के प्रमोटर और वर्तमान शेयरधारक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे.

    भारतीय कंपनियों ने 9.7 अरब डॉलर जुटाए, दो दशक का सबसे ऊंचा आंकड़ा
    गौरतलब है कि भारतीय कंपनियों ने चालू कैलेंडर वर्ष के पहले 9 महीने यानी जनवरी-सितंबर में आईपीओ से 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है. यह 9 महीने की अवधि का दो दशक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. ईवाई की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-सितंबर के दौरान भारतीय बाजार में कुल 72 आईपीओ आए. इससे पहले 2018 में भारत में साल के पहले नौ माह में 130 आईपीओ आए थे.

    Tags: Gautam Adani

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर