30 जून से पहले निपटा लें ये 5 बेहद जरूरी काम वरना लगेगा मोटा जुर्माना, साथ ही बैंक खाता और PAN कार्ड हो जाएंगे बंद

आपके लिए बेहद जरूरी खबर

आपके काम की खबर है. इनकम टैक्स (Income TAX), आधार कार्ड को पैन से लिंक (Adhaar Pan Linking), बैंकिंग समेत कई अहम कार्य हैं जिसे आपको हर हाल में 30 जून 2021 से पहले निपटा लेना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आपके काम की खबर है. इनकम टैक्स (Income TAX), आधार कार्ड को पैन से लिंक (Adhaar Pan Linking), बैंकिंग समेत कई अहम कार्य हैं, जिसे आपको हर हाल में 30 जून 2021 से पहले निपटा लेना चाहिए. वरना आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. इतना ही नहीं बैंक से लेनेदेन में भी समस्या आ सकती है. हो सकता है बैंक अकाउंट भी बंद हो जाए. तो आइए जानते हैं 30 जून से पहले कौन से कार्य को करना बेहद जरूरी है---

    Adhaar-PAN लिंक
    अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड (Pan Card) को आधार से लिंक नहीं किया है तो आज ही कर लें आपके पास सिर्फ 30 जून तक का समय बचा हुआ है. इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम डेडलाइन 30 जून 2021 तय की है. इसके बाद भी जिन लोगों का पैन लिंक नहीं होगा उनको 1 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. इसके साथ ही उनका पैन निष्क्रिय (Deactivate) हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 7th pay commission: 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! 26 जून को मिलेगा DA का तोहफा

    SBI ग्राहक के बंद हो सकते हैं कार्ड
    अगर आप भी SBI ग्राहक हैं तो 30 जून से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो बैंक 1000 जुर्माना तो भरना हीं पड़ेगा. साथ में बैंक की चालू सर्विसेज भी बंद हो जाएंगी.

    देना पड़ सकता है दोगुना TDS
    टैक्सपेयर्स (Taxpayers) के लिए बेहद जरूरी खबर है. 30 जून से पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर लें वरना 1 जुलाई से टैक्सपेयर्स को अधिक कटौती (TDS) का भुगतान करना पड़ सकता है. बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT department) ने ITR नहीं भरने वालों के लिए नियम काफी सख्त कर दिए हैं. वित्त वर्ष 2020-21 के इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है. नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने ITR फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (TCS) भी ज्यादा लगेगा. नए नियमों के मुताबिक 1 जुलाई 2021 से पीनल TDS और TCS दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं.

    PM किसान की रकम के लिए रजिस्ट्रेशन करें
    कोरोना महामारी की दूसर लहर के बीच भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisa) की 2000 रुपये की आठवीं किस्त किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया है. यह पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किया गया है. लेकिन, अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है. इसलिए उन्हें सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसलिए, दोगुना लाभ लेने के लिए 30 जून तक इस स्कीम के तहत अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें, ताकि अगली किस्त आपके खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जा सके.30 जून तक रजिस्ट्रेशन कराने पर आपके खाते में 4,000 रुपये आएंगे. यानी आपको दो गुना लाभ मिलेगा. इसमें आठवीं और नौवीं दोनों ही किस्तों के पैसे जोड़कर आएंगे.

    ये भी पढ़ें- मिलिए 28 साल के इस शख्स से जो सोशल मीडिया पर देते हैं सफल बिजनेस टिप्स! रतन टाटा भी लेते हैं सलाह, मानते हैं बात

    30 जून से पहले नया IFSC कोड लें
    सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) ग्राहकों के लिए बेहद काम की खबर है. सिंडिकेट बैंक का एक अप्रैल 2020 से केनरा बैंक (Canara Bank) में विलय हो चुका है इसलिए अब 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड बदलने जा रहा है. ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा IFSC कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे. एक जुलाई 2021 से बैंक के नए IFSC कोड लागू हो जाएंगे. सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब अपनी बैंक शाखा के लिए नए IFSC कोड लेना होगा.

    SBI, HDFC सहित कई बैंक बदल रहे हैं रूल्स
    अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर है. SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन्स को स्पेशल FD का ऑफर दे रहे हैं, जो 30 जून 2021 को बंद होने जा रही है. बता दें कि बैंक सीनियर सिटीजन्स के लिए मई 2020 में खास पेशकश लेकर आए थे. यह पेशकश थी सिलेक्टेड मैच्योरिटी पीरियड वाली एफडी (Fixed Deposit) में सीनियर सिटीजन्स को लागू ब्याज दर के ऊपर 0.50 फीसदी तक के एक्स्ट्रा ब्याज की. यानी रेगुलर कस्टमर को मिलने वाले ब्याज से 1 फीसदी तक ज्यादा ब्याज.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.