Home /News /business /

Reebok से अलग होने की तैयारी में Adidas, जर्मन कंपनी ने अपना फेमस शूज ब्रांड बेचने की औपचारिक प्रक्रिया की शुरू

Reebok से अलग होने की तैयारी में Adidas, जर्मन कंपनी ने अपना फेमस शूज ब्रांड बेचने की औपचारिक प्रक्रिया की शुरू

जर्मनी की एडिडास ने बॉस्‍टन की रीबॉक को 2006 में खरीदा था.

जर्मनी की एडिडास ने बॉस्‍टन की रीबॉक को 2006 में खरीदा था.

जर्मनी (Germany) की स्‍पोर्ट्सवेयर कंपनी एडिडास (Adidas) कमजोर बिक्री के कारण अपना रीबॉक (Reebok) ब्रांड बेचने की तैयारी कर रही है. एडिडास ने 2006 में बॉस्‍टन (Boston) की रीबॉक को 3.8 अरब डॉलर में खरीदा था. इसके बाद के 15 साल में अब तक इसके परफॉर्मेंस में खास फर्क नहीं आया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. जर्मनी की स्पोर्ट्सवीयर कंपनी एडिडास (Adidas) अपना फेमस शूज ब्रांड रीबॉक (Reebok) बेचने की तैयारी में है. इस ब्रांड का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा है. एडिडास ने बताया कि उसने रीबॉक को बेचने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू कर दी है. एडिडास ने ग्रोथ के लिए 5 साल का प्लान बनाया है, जिसे 10 मार्च को पेश किया जाएगा. उसी दिन कंपनी 2020 के अपने नतीजे भी जारी करेगी. जानकारी के मुताबिक, कंपनी 2021 की पहली तिमाही से ही रीबॉक का कामकाज बंद कर देगी. CNBC को एक बैंकिंग सोर्स ने बताया कि रीबॉक के बिजनेस की वैल्यू 1.2 अरब डॉलर के बराबर है.

    निवेशक लगातार कर रहे थे रीबॉक को बेचने की मांग
    एडिडास के चीफ एग्जिक्यूटिव कास्पर रोरस्टेड (Kaper Rorsted) ने कहा है कि रीबॉक और एडिडास अलग होकर बेहतर ग्रोथ हासिल कर सकते हैं. एडिडास ने 2006 में बॉस्‍टन की रीबॉक को 3.8 अरब डॉलर में खरीदा था, लेकिन इसकी कमजोर परफॉर्मेंस के कारण इनवेस्टर्स लगातार इसे बेचने की मांग कर रहे थे. इसी बीच एडिडास अमेरिका में अपने कोर ब्रांड के जरिये नाइकी (Nike) की हिस्सेदारी खरीदने में सफल हो गई. कंपनी ने कान्य वेस्ट (Kanye West), बियोंसे (Beyonce) और फरेल विलियम्स (Pharrell williams) के साथ साझेदारी की, जिससे अच्छा फायदा मिला है.

    ये भी पढ़ें- रोज नए रिकॉर्ड बना रही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी Bitcoin! पहली बार पार किया 51,000 डॉलर का स्‍तर

    रोरस्टेड ने की रीबॉक को पटरी पर लाने की कोशिश
    रोरस्टेड 2016 में जब कंपनी के सीईओ बने तो उन्होंने रीबॉक को पटरी पर लाने का प्लान बनाया था. इससे रीबॉक की प्रॉफिटेबिलिटी भी बढ़ी, लेकिन इसका प्रदर्शन लगातार कमजोर रहा. इसका असर एडिडास पर भी पड़ा. इस बीच कोरोना वायरस के कारण बने हालात ने भी कंपनी का कारोबार कमजोर कर दिया था. वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में रीबॉक की शुद्ध बिक्री 7 फीसदी गिरकर 40.30 करोड़ यूरो पर आ गई थी. इससे पिछली तिमाही में कंपनी की बिक्री 44 फीसदी गिर गई थी. एडिडास ने 2019 में रीबॉक की बुक वैल्यू 2018 के मुकाबले लगभग आधी यानी 84.20 करोड़ यूरो कर दी थी.

    Tags: Business news in hindi, Manufacturing sector, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर