• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Aditya Birla AMC IPO: 29 सितंबर को खुलेगा इश्यू, निवेश करने से पहले जानिए GMP व जरूरी बातें

Aditya Birla AMC IPO: 29 सितंबर को खुलेगा इश्यू, निवेश करने से पहले जानिए GMP व जरूरी बातें

आईपीओ मार्केट में रहेगी बहार

आईपीओ मार्केट में रहेगी बहार

आदित्य बिरला एएमसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 29 सितंबर को खुलेगा. यह IPO एक अक्टूबर को बंद होगा. इस आईपीओ में कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर (OFS) सेल के जरिए 2786.26 करोड़ रुपए जुटाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Aditya Birla AMC IPO: आईपीओ मार्केट में बहार के बीच महीने के लास्ट में एक और आईपीओ ओपन होगा. आदित्य बिरला एएमसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 29 सितंबर को खुलेगा. यह IPO एक अक्टूबर को बंद होगा. हालांकि इस आईपीओ में भी कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर (OFS) सेल के जरिए 2786.26 करोड़ रुपए जुटाएंगे.

    इस बीच Aditya Birla Sun Life AMC के अनलिस्टेड शेयरों की ट्रेडिंग ग्रे मार्केट में शुरू हो गई है. कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 695-712 रुपए प्रति शेयर है. ग्रे मार्केट में यह इश्यू 70 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है.

    ग्रे मार्केट प्रीमियम
    बाजार के जानकारों के मुताबिक, Aditya Birla Sun Life AMC का ग्रे मार्केट प्रीमियम आज 70 रुपए है. यह 26 सितंबर के मुकाबले 10 रुपए ज्यादा है. पिछले हफ्ते ग्रे मार्केट में यह 30 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था. लेकिन इश्यू खुलने से दो दिन पहले 27 सितंबर को यह 70 रुपए पर पहुंच गया है. पिछले एक हफ्ते में Aditya Birla Sun Life AMC का प्रीमियम 40 रुपए से बढ़कर 70 रुपए पर पहुंच गया है.

    यह भी पढ़ें- बैंकों में कैसे बदलते हैं कटे-फटे नोट, कितने रुपये वापस मिलते हैं, जानिए डिटेल

    हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका GMP इस बात पर निर्भर करता है कि इश्यू का सब्सक्रिप्शन कैसा रहता है. यह 100 फीसदी ऑफर फॉर सेल है जिसकी वजह से सब्सक्रिप्शन प्रभावित हो सकता है.

    GMP क्या दे रहे संकेत ? 
    किसी कंपनी  के अनलिस्टेड शेयरों का ग्रे मार्केट में क्या प्रीमियम चल रहा है, उससे इस बात का अंदाजा लगता है कि निवेशक उसे कितना पसंद कर रहे हैं. आज Aditya Birla Sun Life AMC का ग्रे मार्केट प्रीमियम 70 रुपए है. इस हिसाब से इसके अनलिस्टेड शेयर 782 (712+70) रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं.
    हालांकि बाजार के जानकार बार-बार यह चेतावनी भी दे रहे हैं कि IPO की बोली लगाने का पैमाना GMP बिल्कुल नहीं होना चाहिए. किसी कंपनी के IPO में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी की बैलेंसशीट को देखना चाहिए फिर निवेश का फैसला करना चाहिए.

    क्या करें निवेशक?
    Aditya Birla Sun Life AMC के फंडामेंटल्स के बारे में UnlistedArena.com के फाउंडर अभय दोषी ने कहा, “आदित्य बिड़ला ग्रुप की म्यूचुअल फंड कंपनी QAAUM (तिमाही एवरेज एसेट अंडर मैनेजमेंट) के लिहाज से देश की 4 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक है. 30 जून 2021 तक इसने 2936.42 अरब रुपए का एसेट मैनेज किया था.” दोषी ने कहा कि निवेशकों में वित्तीय जागरुकता बढ़ने के कारण AUM इंडस्ट्री की ग्रोथ बढ़ी है.

    Aditya Birla Sun Life AMC का फोकस अभी तक डेट फंड पर रहा है जिसका मार्जिन इक्विटी स्कीम के मुकाबले कम है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी अपना फोकस ज्यादा मार्जिन वाले प्रोडक्ट्स पर बढ़ा रही है.

    दोषी ने आगे कहा, 712 रुपए के अपर प्राइस बैंड के मुताबिक, इसकी प्राइसिंग प्रतिद्वंदी कंपनियों के जैसा ही है. फिस्कल ईयर 2021 के मुताबिक कंपनी का P/E 39 है, जिसकी वजह से शॉर्ट टर्म निवेशकों के लिए इसमें मौका कम है. लॉन्ग टर्म के लिहाज से इसमें निवेश किया जा सकता है. लेकिन इस कंपनी के कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज