कमाई का मौका! आदित्य बिरला सन लाइफ Mutual Fund ने लांच किया नया फंड, जानें डिटेल

बता दें कि निफ्टी 50 का मतलब एनएसई में लिस्टेड टॉप 50 कंपनियों से होता है.

बता दें कि निफ्टी 50 का मतलब एनएसई में लिस्टेड टॉप 50 कंपनियों से होता है.

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड (Aditya Birla sun life mutual fund) ने निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स फंड लांच किया है. यह नया फंड ऑफर 19 मई को खुल गया है और 2 जून को बंद होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड (Aditya Birla sun life mutual fund) ने निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स फंड लांच किया है. यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जो निफ्टी 50 इक्वेल वेट इंडेक्स को ट्रैक करेगी. यह नया फंड ऑफर 19 मई को खुल गया है और 2 जून को बंद होगा. निफ्टी 50 इंडेक्स के सभी घटक निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स का हिस्सा है, लेकिन निफ्टी 50 मार्केट कैपिटलाइजेशन पर आधारित है, जिसमें स्टॉक का वेटेज इंडेक्स में उतना ज्यादा होता है जितना कि कंपनी का मार्केट कैप. इक्वल वेट इंडेक्स उन सभी को समान रूप से मानता है. इस इंडेक्स में निफ्टी 50 इंडेक्स के सभी घटक कंपनियों का 2% आवंटन रहता है.

हर 6 माह में होता है सेट

परिणाम स्वरूप किसी एक सेक्टर का बड़े पैमाने पर प्रतिनिधित्व नहीं होता हैं और स्टॉक लेवल पर ज्यादा विविधीकरण मिलता है. यह किसी एक स्टॉक और कोई भी एक सेक्टर के जमाव के जोखिम (concentration risk) को काफी कम कर देता है. निफ्टी 50 के अनुरूप, इंडेक्स ऑटोमैटिक रूप से हर 6 महीने में फिर से सेट किया जाता है, जो टॉप मूवर्स के प्राकृतिक चयन (natural selection) की अनुमति देता है.

ये भी पढ़ें- BPCL समेत इन सरकारी कंपनियों को बेचने में हो रही है देरी, अब इस वजह से 3 महीने बाद किए जाएंगे प्राइवेट!
ग्रोथ के अवसरों का मिलता है लाभ

आदित्य बिरला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड के MD-CEO ए बालासुब्रमणियम ने कहा कि 50 लार्ज कैप कंपनियों में बराबर अलोकेशन की वजह से सिर्फ कुछ बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन के ऊपर पर भरोसा करने के बजाय व्यापक आधार के ग्रोथ के अवसरों का लाभ मिल सकता है. हाल फिलहाल बड़े आर्थिक सुधार की अवधि के साथ, सीमेंट और सीमेंट उत्पादों, फार्मा, मेटल और सेवाओं जैसे हाई ग्रोथ सेक्टर्स निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स में बेहतर प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इन 7 जरूरी सेवाओं के लिए SBI, HDFC बैंक समेत ये टाॅप बैंक वसूलता है इतने रुपये, चेक करें डिटेल



बता दें कि निफ्टी 50 का मतलब एनएसई में लिस्टेड टॉप 50 कंपनियों से होता है. यह सभी कंपनियां ब्लूचिप होती हैं, यानी बड़ी कंपनियां होती हैं. इसमें कुल 13 सेक्टर में से चुनी गई 50 कंपनियों के शेयर शामिल होते हैं. निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स में भी यही सेम स्टॉक होते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज