• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आदित्य पुरी हैं सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंकर, जानिए पिछले साल कितने करोड़ रुपये कमाये

आदित्य पुरी हैं सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंकर, जानिए पिछले साल कितने करोड़ रुपये कमाये

स्टॉक ऑप्शन के जरिए आदित्य पुरी ने 161 करोड़ रुपये से ज्यादा की कामई की है.

स्टॉक ऑप्शन के जरिए आदित्य पुरी ने 161 करोड़ रुपये से ज्यादा की कामई की है.

Bankers Salary: पिछले वित्त वर्ष के दौरान ​एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी (Aditya Puri) की सैलरी में 38 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक (Uday Kotak) की सैलरी 18 फीसदी तक घटी है.

  • Share this:
    मुंबई. वित्त वर्ष 2019-20 में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंकर में एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी (Aditya Puri) का नाम है. पिछले साल की तुलना में वित्त वर्ष 2019-20 में पुरी की सैलरी व अन्य तरह के पेमेंट में 38 फीसदी का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यह अब 18.92 करोड़ रुपये हो गया है. एचडीएफसी बैंक एसेट के मामले में देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है. साथ ही, निवेशकों के लिए बीते 25 साल में यह सबसे ज्यादा पसंदीदा बैंक रहा है. एचडीएफसी बैंक ने अपने सालाना रिपोर्ट में बताया कि पिछले वित्त वर्ष में पुरी ने अपने स्टॉक विकल्प का लाभ उठाते हुए 161.56 करोड़ रुपये की कमाई की है.

    आदित्य पुरी इस साल अक्टूबर में रिटायर होने वाले हैं. वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान स्टॉक विकल्प से उन्होंने 42.20 करोड़ रुपये की कमाई की थी. बैंक ने रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी है कि ग्रुप हेड सशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) को वित्त वर्ष 2019-20 में 2.91 करोड़ रुपये की सैलरी मिली है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पूरी के बाद जगदीशन को ही एचडीएफसी बैंक का प्रबंध निदेशक बनाया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: रेलवे ने तैयार किए पोस्ट कोविड कोच, यात्रियों को पहली बार मिलेंगी ये सुविधाएं

    ICICI Bank के संदीप बख्शी को कितनी मिली सैलरी?
    एचडीएफसी बैंक के अलावा देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक यानी आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप बख्शी (Sandeep Bakhshi) को पिछले साल 6.31 करोड़ रुपये की सैलरी मिली है. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सालाना रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है. बख्शी को अक्टूबर 2018 में आईसीआईसीआई बैंक का प्रमुख नियुक्त किया गया था. इसके बाद​वित्त वर्ष 2019 में उन्हें 4.90 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में मिला था.

    एक्सिस बैंक प्रमुख को 6.01 करोड़ रुपये की सैलरी
    एक्सिस बैंक (Axis Bank) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी (Amitabh Chaudhary) को वित्त वर्ष 2020 में 6.01 करोड़ रुपये की सैलरी मिली. इसके पहले यानी वित्त वर्ष 2019 के अंतिम 3 महीनों के लिए उन्हें 1.27 करोड़ रुपये सैलरी मिली थी.

    एक्सिस बैंक के रिटेल हेडल प्रलय मंडल को वित्त वर्ष 2020 में 1.83 करोड़ रुपये बतौर सैलरी मिली है. हाल ही में उन्होंने इस अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. एचडीएफसी बैंक और यस बैंक में काम कर चुके प्रलय के बारे में कुछ​ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वो सीएसबी बैंक के प्रमुख बन सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: अमेरिका में कच्चा तेल स्टोर करेगा भारत, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा और क्या हैं जोखिम

    उदय कोटक की सैलरी 18 फीसदी घटी
    कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेश उदय कोटक की सैलरी में पिछले साल गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, इस बैंक में उनकी 26 फीसदी हिस्सेदारी भी है. वित्त वर्ष 2020 में उदय कोटक को 2.97 करोड़ रुपये की सैलरी मिली, जोकि पिछले साल की तुलना में 18 फीसदी कम है. वित्त वर्ष 2019 में उनहें 3.52 करोड़ रुपये की सैलरी मिली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज