SBI ने शुरू की खास सर्विस! बिना ब्रांच जाए अब घर बैठे जमा कर सकेंगे पैसे

SBI ने शुरू की खास सर्विस! बिना ब्रांच जाए अब घर बैठे जमा कर सकेंगे पैसे
SBI ने शुरू की ये खास सर्विस! ब्रांच जाएं बिना घर बैठे जमा होंगे पैसे, मिलेंगी ये सुविधाएं

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों का खास ख्याल रखता है. बैंक ने हाल में स्पेशल कस्टमर्स के लिए डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा लॉन्च की है. आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2019, 8:21 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों का खास ख्याल रखता है. बैंक ने हाल में स्पेशल कस्टमर्स के लिए डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा लॉन्च की है. ये खास सर्विस 70 साल की उम्र से अधिक सीनियर सीटिजन कस्टमर्स, दिव्यांग कस्टमर्स और इनफर्म कस्टमर्स कस्टमर्स के लिए शुरू की गई है. इसके तहत कैश पिकअप और डिलिवरी सहित कई सुविधाएं मिलेंगी.आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से जारी निर्देशों के बाद बैंकों खास कस्टमर्स के लिए डोर-स्टेप बैंकिंग सर्विस शुरू कर रहे हैं.

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक छह सुविधाएं घर बैठे मिलती है...

(1) डोर-स्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत ग्राहकों को 6 सुविधाएं मिलेंगी. इनमें कैश पिकअप और डिलिवरी, चेक पिकअप, चेकबुक मांग पर्ची पिकअप, ड्राफ्ट की डिलिवरी और टर्म डिपॉजिट की सलाह, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप, इनकम टैक्स उद्देश्य के लिए फॉर्म 15H पिकअप शामिल है.



ये भी पढ़ें-35.39 करोड़ जनधन खाताधारकों के लिए डबल हुई ये लिमिट! मुफ्त हैं ये सुविधा



(2) ऐसे उठाएं सर्विस का फायदा-डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का फायदा केवाईसी अनुरूप खाताधारकों को ही मिलेगा. जिनके पास बैंक के साथ रजिस्टर्ड एक वैध मोबाइल नंबर है और जो एसबीआई की होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं. वहीं ज्वाइंट अकाउंट, छोटे बच्चों के अकाउंट और नॉन पर्सनल अकाउंट को ये सुविधा नहीं मिलेगी.

(3) देनी होगी फीस-योग्य ग्राहकों को इस सर्विस के लिए फीस देनी होगी. अगर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन है तो 100 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देने होंगे. वहीं नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 60 रुपये फीस देनी होगी.

ये भी पढ़ें-आपका घर दिलाएगा घर बैठे पेंशन, SBI समेत कई बैंकों ने शुरू की नई स्कीम

इसके लिए आपको अपनी होम ब्रांच में जाकर रजिस्टर करना होगा. दिव्यांग ग्राहकों को इसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट भी देना होगा. इस सुविधा से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें https://www.sbi.co.in/portal/web/services/doorstep-banking-services

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
First published: April 22, 2019, 7:58 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading