मुस्लिमों पर फिर मेहरबान हुए पीएम मोदी, योजनाओं की लगाई झड़ी

अल्पसंख्यकों के लिए 5 करोड़ छात्रवृत्ति की घोषणा के बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत योजनाओं की झड़ी लगा दी है.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 12:14 PM IST
मुस्लिमों पर फिर मेहरबान हुए पीएम मोदी, योजनाओं की लगाई झड़ी
प्रतीकात्मक फोटो.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 12:14 PM IST
बेशक पीएम नरेन्द्र मोदी और मुस्लिमों को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं. विपक्ष भी मुस्लिमों को लेकर पीएम मोदी पर कटाक्ष करता रहता है. लेकिन मोदी सरकार की ओर से देश के अल्पसंख्यकों के लिए तोहफों की बारिश जारी है. केन्द्र में सरकार बनते ही पीएम मोदी ने अल्पसंख्यकों के लिए 5 करोड़ छात्रवृत्ति की घोषणा की थी.

वहीं इसके बाद मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत योजनाओं की झड़ी लगा दी है. खास बात ये है कि अल्पसंख्यकों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी योजनाओं की देखरेख कर रहा है.

ये योजनाओं के यह तोहफे देशभर के अल्पसंख्यक बाहुल उन इलाकों के लिए होंगे जिन्हें केन्द्र सरकार द्वारा चिन्हित किया गया है. आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक स्तर पर इन इलाकों का चयन किया गया है. देशभर में ऐसे इलाकों की संख्या 13 सौ है. अल्पसंख्यक मंत्रालय की देखरेख में सभी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को दिया जाएगा.

फाइल फोटो- पीएम नरेन्द्र मोदी.


मौलाना आज़ाद एजुकेशनल फाउंडेशन के वाइस प्रेसीडेंट अशफाक सैफी ने बताया, “पीएमजेवीके के तहत योजनाओं का संचालन राज्य सरकार के साथ मिलकर किया जाता है. इस एक योजना में अल्पसंख्यकों को एक साथ कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. इस योजना में शिक्षा, मेडिकल, हैल्थ और आवास जैसी जरूरतों पर काम होता है.”

अशफाक सैफी ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, “शिक्षा के क्षेत्र में 5 पॉलिटेक्निक, 71 आईटीआई, 506 हॉस्टल, 20228 एक्सट्रा क्लास रूम, 25 डिग्री कॉलेज और 1152 स्कूल बिल्डिंग बनाने पर ज़ोर रहेगा. वहीं हैल्थ से संबंधित 821 परियोजनाओं, 5090 आंगनबाड़ी केन्द्र भी अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों में खोले जाएंगे. इसके साथ ही चिन्हित किए गए 13 सौ अल्पसंख्यक क्षेत्रों में 11676 पक्के मकान बनाए जाएंगे. वहीं किसान और कलाकारों के लिए 530 मार्केट शेड भी बनाए जाएंगे.”

ये भी पढ़ें- अमेठी-अलवर सहित मोदी सरकार का देश को 5 सैनिक स्कूल का तोहफा
Loading...

मॉब लिंचिंग के शिकार हुए लोगों में आधे से ज्यादा गैर-मुस्लिम

मोदी सरकार का मुस्लिम लड़कियों को एक और बड़ा तोहफा

अब पुलिसकर्मियों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए हर महीने 3000 रुपये देगी मोदी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 11:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...