Home /News /business /

मोदी सरकार को अब सबसे पहले इन 4 चुनौतियों से निपटना होगा!

मोदी सरकार को अब सबसे पहले इन 4 चुनौतियों से निपटना होगा!

मोदी की चुनौतियां

मोदी की चुनौतियां

पहले कार्यकाल के दौरान भी मोदी सरकार के सामने आई थी ये चुनौतियां.

    नरेंद्र मोदी सरकार को दूसरी बार सत्ता में आने का मौका मिला है. इस बार नरेंद्र मोदी को पिछली बार से भी ज्यादा बहुमत मिला है. इसका मतलब है कि मोदी सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा है. पहले कार्यकाल के दौरान भी सरकार के सामने कई चुनौतियां थीं. लेकिन इस कार्यकाल की चुनौतियां ये हैं.

    (1) सुस्त अर्थव्यवस्था-भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ दिसंबर तिमाही में सबसे कम रही. दिसंबर 2018 तिमाही में अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट सिर्फ 6.6 फीसदी थी. सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (CSO) ने फिस्कल ईय़र 2018-19 की ग्रोथ रेट जनवरी के 7.2 फीसदी से घटाकर फरवरी में 7 फीसदी कर दिया था.

    नई सरकार का पहला मैक्रो डेटा 31 मई को आएगा. उस वक्त के GDP आंकड़ों में और कमी नजर आ सकती है. मुमकिन है कि GDP के आंकड़े घटकर 6.4 पर आ सकते हैं. हालांकि निवेश बढ़ने के कुछ संकेत हैं लेकिन सरकार को सबसे पहले बैड लोन की मुश्किल निपटाना होगाष ताकि बैंक निवेश बढ़ाने के लिए कर्ज दे सकें. (ये भी पढ़ें-मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिज़नेस होगी लाखों में कमाई)

    (2) सुस्त कंजम्प्शन-सिर्फ निवेश में कमी ही सबसे बड़ी चिंता नहीं है. कंजम्प्शन में सुस्ती भी नई सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती है. अप्रैल में ऑटो कंपनियों की सेल्स 16 फीसदी तक गिर गई. पिछले पांच साल में डोमेस्टिक एयर ट्रैवल घटकर अप्रैल में पहली बार 4.5 फीसदी पर आ गया. सरकार फुल बजट जुलाई में लेकर आ सकती है. मुमकिन है कि तब डिमांड को बढ़ावा देने के लिए सरकार खर्च बढ़ा सकती है.

    (3) नौकरियां-नई सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती रोजगार है. पहले चरण के कार्यकाल में रोजगार के मुद्दे पर सरकार की काफी आलोचना हुई है. कई सरकारी पद खाली हैं. ऐसे में सरकार को उन वेकेंसी को भरने के लिए कदम उठाने होंगे. (ये भी पढ़ें-मोदी की जीत की सीक्रेट हैं ये योजनाएं, आम आदमी को हुआ फायदा)

    (4) ट्रेड वॉर का असर-अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर से भारत के लिए चुनौतियां और मौके दोनों होंगे. भारत को ट्रेड वॉर से अपना मौका जल्द तलाशना होगा. अमेरिका ने कहा था कि इंडिया में नई सरकार बनने के बाद ही वह ड्यूटी फ्री बेनेफिट खत्म करने पर कोई फैसला लेगा.

    Tags: BJP, Modi government, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर