कौन हैं ICICI बैंक में चंदा कोचर की जगह लेने वाले संदीप बख्शी

चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद अब ICICI बैंक के एमडी और सीईओ का पद संदीप बख्शी संभालेंगे.

News18India
Updated: October 5, 2018, 9:12 AM IST
कौन हैं ICICI बैंक में चंदा कोचर की जगह लेने वाले संदीप बख्शी
चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद अब ICICI बैंक के एमडी और सीईओ का पद संदीप बख्शी संभालेंगे.
News18India
Updated: October 5, 2018, 9:12 AM IST
चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद अब ICICI बैंक के एमडी और सीईओ का पद संदीप बख्शी संभालेंगे. ICICI बोर्ड के ने एक विज्ञप्ति में कहा कि संदीप बख्शी को बैंक का एमडी और सीईओ पद में नियुक्त करने का फैसला लिया गया है. बख्शी इस पद पर 5 साल की अवधि तक अपनी सेवाएं देते रहेंगे. वे अपनी सेवाएं 3 अक्टूबर 2023 तक देते रहेंगे.

कोचर पर लगे कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के खिलाफ जांच पूरी होने तक उन्हें छुट्टी दे दी गई थी. बैंक ने जून से ही बख्शी को कोचर की जगह अंतरिम प्रमुख का कार्यभार सौंप रखा था.

बख्शी अगस्त 2010 से लेकर अभी तक ICICI बैंक लिमिटेड की सहायक कंपनी ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के एमडी के तौर पर कार्यरत थे. बैंकिंग मामलों के जानकार बख्शी 19 मार्च 2007 से 30 अप्रैल 2009 तक ICICI बैंक लिमिटेड की अन्य सहायक कंपनी ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सीईओ भी रह चुके हैं.

ICICI बैंक ने कहा कि कोचर की छुट्टी के दौरान बख्शी सभी व्यवसायों और कॉर्पोरेट सेंटर्स के लिए जिम्मेदार होंगे और बैंक के बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे. बैंक और उसके कार्यकारी प्रबंधन के सभी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बख्शी को रिपोर्ट करेंगे.

चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर (एक्सएलआरआई) से मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट बख्शी ने साल 1986 में ICICI के  दिल्ली स्थित नॉर्थ जोन ऑफिस के ऑपरेशन विभाग में अपनी सेवाएं देनी शुरू की थीं.

उन पर व्यापार विकास, परियोजना मूल्यांकन, परियोजना निगरानी और बिजनस रीबिल्डिंग की जिम्मेदारियां हैं. बख्शी ने 1996 में  ICICI के वरिष्ठ उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाला. उन्हें रिस्क मैनेजमेंट के लिए उत्तरी क्षेत्रीय कार्यालय का प्रभार भी दिया गया. 2002 में ICICI लोम्बार्ड में शामिल होने से पहले उन्होंने ICICI लिमिटेड के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों के लिए कॉर्पोरेट ग्राहकों को अपनी सेवाएं दीं.

बता दें बख्शी ने पहली बार साल 1983 में ओआरजी सिस्टम्स नाम की एक कंप्यूटर मार्केटिंग कंपनी से अपने करियर की शुरुआत की थी. इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया, 'मैं जंगलों में बहुत समय बिताना चाहता था, क्योंकि शिकारी जानवरों, लोमड़ियों और सियारों के रूप में वहां बहुत ज्यादा आकर्षण है. बख्शी हर साल अमूमन पांच से छह वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी का दौरा करते हैं. वह पुरानी बॉलीवुड फिल्मों के भी शौकीन हैं. उन्हें पुराने बॉलीवुड गाने सुनने बहुत पसंद हैं.  एसडी बर्मन, ओपी नैय्यर और मदनमोहन का संगीत उनका पसंदीदा है.
Loading...

हालांकि बख्शी को अभी भी इस बात का मलाल है कि एनडीए की परीक्षा पास करने के बावजूद उन्होंने ये नौकरी नहीं की. बैंक ने कहा कि वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक एनएस कन्नन बख्शी की जगह में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के नए सीईओ बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- जब मंच पर स्पीच देने के लिए थिरकते हुए पहुंचीं ब्रिटिश PM टेरीज़ा मे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2018, 6:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...