लाइव टीवी

IRCTC के बाद रेलवे की ये कंपनी ला रही आईपीओ, मिलेगा कमाई का मौका

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 5:51 PM IST
IRCTC के बाद रेलवे की ये कंपनी ला रही आईपीओ, मिलेगा कमाई का मौका
इंडियन रेलवे फाइनेंस की आईपीओ लाने की तैयारी

ड्राफ्ट पेपर के अनुसार, IRFC आईपीओ के तहत 140,70,69,000 इक्विटी शेयरों की पेशकश होगी. इनमें 93,80,46,000 इक्विटी शेयर नये इश्यू होंगे, जबकि 46,90,23,000 इक्विटी शेयर बिक्री पेशकश के लिये होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) ने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने के लिये बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के समक्ष ड्राफ्ट पेपर जमा किया है. ड्राफ्ट पेपर के अनुसार, इस आईपीओ के तहत 140,70,69,000 इक्विटी शेयरों की पेशकश होगी. इनमें 93,80,46,000 इक्विटी शेयर नये इश्यू होंगे, जबकि 46,90,23,000 इक्विटी शेयर बिक्री पेशकश के लिये होंगे.

जुटाई गई रकम का इस्तेमाल
कंपनी ने कहा कि आईपीओ से प्राप्त राशि का इस्तेमाल कारोबार की वृद्धि की जरूरतों तथा सामान्य कॉरपोरेट कार्यों में किया जाएगा. आईपीओ के बाद कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होंगे.

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा तोहफा, अब मालगाड़ी लेट होने पर भी मिलेगा हर्जाना

IPO के ये हैं मैनेजर
आईडीएफसी सिक्यॉरिटीज, एचएसबीसी सिक्यॉरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया), आईसीआईसीआई सिक्यॉरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स को इस आईपीओ का प्रबंधक बनाया गया है.

बता दें कि पिछले साल रेलवे की सब्सिडियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का आईपीओ आया था. IRCTC आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था और शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग भी जबरदस्त हुई थी.ये भी पढ़ें: महंगाई काबू करने में जुटी सरकार, तेल-दाल की कीमतें घटाने के लिए ले सकती है ये फैसला!

IRCTC का IPO रहा सबसे सफल
वर्ष के दौरान जितने IPO बाजार में आये उनकी शेयर बाजार में सूचीबद्धता की यदि बात की जाये तो 2019 इस लिहाज से अच्छा रहा. इस दौरान 15 आईपीओ सूचीबद्ध होने के बाद इनमें से सात ने निवेशकों को 10 प्रतिशत से अधिक का अच्छा प्रतिफल दिया. यह आकलने इन आईपीओ के सूचीबद्ध होने के पहले दिन के बंद भाव के आधार पर किया गया है. रेलवे मंत्रालय की इकाई आईआरसीटीसी ने तो पहले दिन 128 प्रतिशत तक का प्रतिफल दिया. इसके बाद सीएसबी बैंक का शेयर उसके इश्यू मूल्य से 54 प्रतिशत ऊंचा रहा.

यह भी पढ़ें: 
आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई
बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर