कमाई का मौका: IRCTC के बाद रेलवे की इस कंपनी की आएगा IPO, हो जाएंगे मालमाल!

IRCTC  के बाद रेलवे की दो और कंपनियां बाजार में विनिवेश का प्लान बना रही है.
IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियां बाजार में विनिवेश का प्लान बना रही है.

IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियां बाजार में विनिवेश का प्लान बना रही है. ये कंपनियां भी जल्द ही अपना आईपीओ लेकर आ सकती है. इन IPO के जरिए आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं. आइए आपको इन दोनों कंपनियों के बारे में बताते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 4:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः क्या आप भी बाजार से कमाई करने करने के बारे में सोच रहे हैं...क्या आप भी IRCTC का शेयर खरीदने से चूक गए थे तो अब आपके पास कमाई करने का एक और मौका आने वाला है. बता दें IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियां बाजार में विनिवेश का प्लान बना रही है. ये कंपनियां भी जल्द ही अपना आईपीओ लेकर आ सकती है. इन IPO के जरिए आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं. आइए आपको इन दोनों कंपनियों के बारे में बताते हैं-

इस कंपनी का आएगा IPO
सरकार रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) अपनी लगभग 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्लान बना रही है. इस बिक्री के लिए सरकार ने मर्चेंट बैंकरों से आवेदन मांगे हैं. निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Dipam) ने इस बारे में जानकारी दी है. सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, RVNL 87.84 फीसदी हिस्से में से 15 फीसदी विनिवेश का प्लान बना रही है.

यह भी पढ़ें: LTC कैश वाउचर स्‍कीम: सरकारी कर्मचारी कई बिल जमा कर ले सकते हैं केंद्र की घोषणाओं का फायदा
बाजार से कर पाएंगे कमाई


आपको बता दें कि शेयरों की यह बिक्री शेयर बाजारों में बिक्री पेशकश के जरिए होगी. तो आप इस आईपीओ के जरिए बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

शुक्रवार को बढ़कर बंद हुआ शेयर
बता दें शुक्रवार को BSE पर RVNL का शेयर करीब 0.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18.80 रुपये पर बंद हुआ है. मौजूदा दर पर 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री से सरकारी खजाने में 580 करोड़ रुपये आएंगे.

रेलटेल ने SEBI के पास भेजी है रिक्वेस्ट
बता दें रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (RailTel Corporation of India Ltd) ने आईपीओ के लिए सेबी को अप्लाई कर दिया है. अब सेबी की तरफ मंजूरी मिलने के बाद इस आईपीओ को खोला जाएगा.

700 करोड़ रुपए जुटाएगी कंपनी
बता दें कंपनी की योजना इस ऑफर से 700 करोड़ रुपये जुटाने की है. मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास दाखिल दस्तावेजों के मुताबिक IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 8.66 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश करेगी.

IRCTC ने निवेशकों को किया मालमाल
इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने निवेशकों के पैसे महीने भर में ही तीन गुना कर दिया है. कंपनी का महज 320 रुपये में जारी होने वाला शेयर एक महीने में ही तीन गुना से ज्यादा बढ़कर 981.35 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें: अपने Fixed Deposit को लेकर न करें ये गलती, हो सकता है भारी नुकसान!

जानिए कंपनी के बारे में
बता दें यह एक पीएसयू कंपनी है. Railtel कैटेगरी वन की मिनीरत्न कंपनी है. ये कंपनी इस समय टेलिकॉम नेटवर्क और इंफ्रा सर्विस की सुविधा देती है. इसके अलावा कंपनी की सिस्‍टम इंटिग्रेटेड सर्विसेज हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज