दूध के बाद अब आइसक्रीम होगी महंगी, इतनी बढ़ सकती हैं कीमतें

इस खास आइसक्रीम को खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

आइसक्रीम (Ice Cream) की कीमतों में बढ़ोतरी मुख्य रूप से इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से है. स्किम्ड मिल्क पाउडर (Skimmed Milk Powder) के दाम बढ़ने और ओवरऑल महंगाई की वजह से कंपनियां प्रोडक्ट्स का दाम बढ़ा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दूध (Milk) के बाद अब देश में आइसक्रीम (Ice Cream) के दाम बढ़ने वाले हैं. आइसक्रीम बनाने वाली कंपनियां 8 से 15 फीसदी कीमतें बढ़ाने की तैयारी में हैं. आइसक्रीम की कीमतों में बढ़ोतरी मुख्य रूप से इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से है. स्किम्ड मिल्क पाउडर (Skimmed Milk Powder) के दाम बढ़ने और ओवरऑल महंगाई की वजह से कंपनियां प्रोडक्ट्स का दाम बढ़ा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, कीमतों में यह बढ़ोतरी आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट्स (Frozen Dessert) पोर्टफोलियो में होने की संभावना है.

    इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि गुजरात बेस्ड आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी वाडीलाल (Vadilal) कीमतों में 8 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जबकि अमूल (Amul) से 8 से 9 फीसदी कीमतें बढ़ाने की उम्मीद है. अमूल ने दाम बढ़ाने का यह कदम दो साल बाद उठाया है.

    ये भी पढ़ें: RBI ने नेत्रहीनों को दिया बड़ा तोहफा, नोट पहचानने के लिए लॉन्च किया खास ऐप



    कंपनियों ने उपभोक्ताओं पर डाला बोझ
    आइसक्रीम कंपनियां पहले से ही इन मूल्य वृद्धि के एक हिस्से को लागू कर चुकी हैं और बाकी जनवरी महीने में करेंगी. मदर डेयरी ने भी कुछ बढ़ी कीमतों का बोझ कंज्यूमर्स पर डाल दिया है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, 'इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी के साथ, हमने लगभग 3-5 प्रतिशत बढ़ोतरी उपभोक्ताओं पर आंशिक रूप से पास कर दी है.'

    स्किम्ड मिल्क पाउडर की कीमतों में बड़ा उछाल
    पिछले कुछ महीनों में स्किम्ड मिल्क पाउडर (SMP) की कीमतों में उछाल आया है. पिछले साल सितंबर में 230 रुपये प्रति किलोग्राम की तुलना में दिसंबर 2019 में बढ़कर 330 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इससे आइसक्रीम निर्माता कंपनियों पर दबाव पड़ा है.

    ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार बदल सकती है छुट्टी से जुड़ा ये नियम

    पिछले साल एसएमपी की औसत कीमत 150 रुपये किलोग्राम थी. पिछले 4-5 वर्षों में औसत कीमत 180 रुपये से 200 रुपये किलोग्राम थी. पिछले साल, जनवरी 2019 के बाद से कीमतें दिन व दिन 180 रुपये से बढ़कर मौजूदा समय में 330 रुपये किलोग्राम हो गई.

    दूध की कीमतें बढ़ीं
    बता दें कि हाल ही में अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 से 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. कंपनियों ने कहा था कि मानसून लंबा खींच जाने और दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है. प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गयी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.