मूडीज के बाद S&P ने भी घटाई भारत की रेटिंग, 2021-22 में 9.5 फीसदी से हो सकती है ग्रोथ!

मूडीज के बाद S&P ने भी घटाई भारत की रेटिंग, 2021-22 में 9.5 फीसदी से हो सकती है ग्रोथ!

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (SP Global Ratings) ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली: एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (SP Global Ratings) ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया, और चेतावनी दी कि कोविड महामारी से जुड़े जोखिम आगे भी बने हुए हैं. एजेंसी ने वृद्धि के अनुमान को यह कहते हुए घटाया कि अप्रैल-मई में कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते राज्यों द्वारा लॉकडाउन लगाए जाने से आर्थिक गतिविधियों में तेजी से कमी हुई.

    11 फीसदी से घटाया अनुमान
    इससे पहले मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को वर्ष 2021 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले अनुमान में 13.9 प्रतिशत था. एसएंडपी ने कहा कि हमने मार्च में घोषित चालू वित्त वर्ष में वृद्धि के लिए 11 फीसदी के पूर्वानुमान को घटाकर 9.5 फीसदी कर दिया है. एजेंसी ने कहा कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बैलेंस शीट हुए नुकसान से अगले कुछ वर्षों के दौरान वृद्धि बाधित होगी और 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले अगले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रह सकती है.

    यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: बंपर ऑफर! 30 जून तक सिर्फ 9 रुपये में बुक करें गैस सिलेंडर, जानें कैसे करना है पेमेंट

    वैक्सीन की आपूर्ति में आएगी तेजी
    एसएंडपी ने कहा कि महामारी को लेकर आगे भी जोखिम बने हुए हैं क्योंकि अभी तक लगभग 15 प्रतिशत आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक मिली है, हालांकि अब वैक्सीन की आपूर्ति में तेजी आने की उम्मीद है. वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत की कमी आई थी और इससे पहले 2019-20 में देश ने चार प्रतिशत की वृद्धि हासिल की थी.

    यह भी पढ़ें: Gold Price Today: खुशखबरी! आज सस्ता हो गया सोना, यहां चेक करें कितने गिरे रेट्स?

    मूडीज ने भी घटाई रेटिंग
    बता दें मूडीज ने भी (Moody's Investors Service) बुधवार को वर्ष 2021 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान (India growth forecast) को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले अनुमान के मुताबिक 13.9 प्रतिशत था. मूडीज ने साथ ही कहा कि तेजी से टीकाकरण के कारण जून तिमाही में आर्थिक प्रतिबंध सीमित होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.