मदर डेयरी के बाद अब ये दूध अगले हफ्ते से हो जाएगा महंगा, इतने रुपए बढ़ सकती है कीमत

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:13 PM IST
मदर डेयरी के बाद अब ये दूध अगले हफ्ते से हो जाएगा महंगा, इतने रुपए बढ़ सकती है कीमत
पराग मिल्क फूड्स बढ़ा सकती है दाम

मदर डेयरी ने हाल ही में दूध के दाम बढ़ाए हैं. इसके बाद प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने कीमत बढ़ाने के लिए मना कर दिया है. लेकिन ये कंपनी बढ़ाने वाली है दाम.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 12:13 PM IST
  • Share this:
मदर डेयरी ने हाल ही में दूध के दाम बढ़ाए हैं. इसके बाद प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने कीमत बढ़ाने के लिए मना कर दिया है. जबकि पराग मिल्क फूड्स इस मामले पर अगले सप्ताह गौर करेगा. हालांकि, अमूल के गाय दूध का दाम पहले ही 44 रुपये और पराग मिल्क के गाय दूध का दाम 48 रुपये लीटर है. गुरुवार को प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता कंपनी, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में गाय के दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 44 रुपये प्रति लीटर की है.

कंपनी कच्चे दूध की खरीद के लिए किसानों को अधिक भुगतान कर रही है. हालांकि, मदर डेयरी ने अन्य दूध के दाम में कोई वृद्धि नहीं की. अमूल ब्रैंड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों का मार्केटिंग करने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक, आर एस सोढ़ी ने कहा कि गाय के दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.

ये भी पढ़ें: इस देश के लोग ट्रैक्टर ट्रॉली में नोटकर भरकर करते हैं शॉपिंग, जानें पूरा मामला

अमूल का गाय का दूध पहले से ही 44 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने कहा कि कंपनी इस मुद्दे पर अगले सप्ताह सोच विचार करेगी. उन्होंने कहा कि हमारी गाय दूध कीमत पहले ही 4 रुपये प्रति लीटर अधिक यानी 48 रुपये प्रति लीटर है. शाह ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में अच्छी बारिश हुई है, इसलिए दूध की आपूर्ति स्थिति में सुधार होगा.

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दो-तीन महीनों में गाय के कच्चे दूध की कीमत 2.50 रुपये से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी है. प्रवक्ता ने कहा कि इसलिए, हम गाय के दूध के उपभोक्ता मूल्यों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं. मदर डेयरी लगभग 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है, जिसमें से 8 लाख लीटर गाय का दूध दिल्ली-एनसीआर में बिकता है.

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड में एड्रेस और किसी बदलाव के लिए UIDAI ने जारी किए नए नियम!

पराग मिल्क गोवर्धन ब्रैंड के तहत दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रतिदिन 80,000 लीटर गाय का दूध बेचती है. मुंबई स्थित पराग मिल्क ने पिछले साल अप्रैल में सोनीपत संयंत्र का अधिग्रहण किया था और अगस्त में उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 11:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...