Home /News /business /

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतें पहुंची 60 रुपए के पार! ये है दाम बढ़ने की वजह?

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतें पहुंची 60 रुपए के पार! ये है दाम बढ़ने की वजह?

40-60 रुपये बिकने लगा टमाटर

40-60 रुपये बिकने लगा टमाटर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास नोएडा और गुरुग्राम में अब टमाटर की कीमतें (Tomato Prices) सातवें आसमान पर पहुंच गई है. भारी बारिश के चलते सप्लाई गिरने की वजह से कीतमें तेजी से बढ़ रही है.

  • IANS
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. त्योहारों का सीजन शुरू होने से पहले सब्जियों (Vegetable Price) की कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास जैसे नोएडा और गुरुग्राम में प्याज (Onion Price Soars) की कीमत 80 रुपए किलो हो गई है. वहीं, अब टमाटर के दाम (Tomato Prices) में भी कुछ ही दिनों में 30 रुपये से बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो हो गए है. महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के राज्यों में हुई भारी बारिश के चलते प्याज की सप्लाई गिर गई है. इसी वजह से कीमतों में तेजी आई है. साथ ही, अब टमाट की आवक घटने से कीमतों में बड़ा उछाल आया है.

    दिल्ली की रिटेल मार्केट में टमाटर के दाम 40-60 रुपये हो गए है. कारोबारियों की मानें तो कीमतों में और तेजी आ सकती है. दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में टमाटर की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट के अनुसार, चंडीगढ़ में बुधवार को प्याज का भाव 52 रुपये किलो था.

    ये भी पढ़ें: 6 साल में सबसे ज्यादा कमजोर हुआ पाकिस्तान! नेपाल, भूटान से भी पिछड़ जाएगा

    अच्छी वेरायटी के टमाटर का इतना हो गया है भाव- दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को औसत से अच्छी वेरायटी के टमाटर का 25 किलो का पैकेट 800 रुपये से ऊपर के भाव बिक रहा था. वहीं, औसत से नीचे की वेरायटी का टमाटर 500 रुपये प्रति पैकेट था.

    आजाद कृषि उत्पादन मार्केट कमिटी (एपीएमसी) की कीमत सूची के अनुसार, एक दिन पहले बुधवार को टमाटर का थोक भाव आठ रुपये से लेकर 34 रुपये प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी, जबकि एक सप्ताह पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपये प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी.

    एपीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश होने और बाढ़ आने से खेतों में पानी भरा हुआ है, जिससे टमाटर की आवक घटकर एक तिहाई से भी कम रह गई है.

    आजादपुर मंडी के कारोबारी और टमाटर ट्रेडर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मिंटो चौहान ने भी बताया कि टमाटर की आवक में फिलहाल सुधार की उम्मीद नहीं है, इसलिए आने वाले दिनों में टमाटर के दाम और इजाफा हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: HDFC बैंक ने लॉन्च किया नया कार्ड, हर साल फ्री मिलेगा 50 लीटर पेट्रोल-डीजल!

    Tags: Multi Commodity Exchange, Onion Price, Tomato

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर