होम /न्यूज /व्यवसाय /स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, चेक करें डिटेल्‍स

स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, चेक करें डिटेल्‍स

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ग्रीन एनर्जी की दिशा में लगातार कदम उठा रही है. (REUTERS/Vivek Prakash/File Photo)

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ग्रीन एनर्जी की दिशा में लगातार कदम उठा रही है. (REUTERS/Vivek Prakash/File Photo)

रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर (RNESL) ने रविवार को घोषणा की है कि वह स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर (SWSL) में 40 फीसदी हिस्सेदार ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (Reliance New Energy Solar Ltd) ने रविवार को घोषणा की है कि वह स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर (Sterling & Wilson Solar) में 40 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी. यह डील आरएनईएसएल, शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी, खुर्शीद दारुवाला और एसडब्ल्यूएसएल के बीच है.

    रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के लिए यह सौदा साल 2030 तक सोलर एनर्जी के 100 गीगावाट उत्पादन लक्ष्य को पाने में काफी मददगार साबित होगा. इससे कंपनी सौर ऊर्जा इंडस्ट्री में एक ग्लोबल प्लेयर बन सकेगी. कंपनी की ओर से कहा गया है कि प्राइमरी इंवेस्टमेंट, सेकेंडरी परचेज और ओपन ऑफर के मेलजोल से स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया जाएगा.

    तीन चरणों में किया जाएगा अधिग्रहण
    डील के पहले चरण में आरएनईएसएल को 375 रुपये प्रति शेयर की दर से 2.93 करोड़ इक्विटी शेयरों (15.46 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर) का तरजीही आवंटन मिलेगा. इसके बाद रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर 375 रुपये प्रति शेयर की दर 1.84 करोड़ इक्विटी शेयर या 9.7 फीसदी हिस्सेदारी का तरजीही आधार पर अधिग्रहण करेगी. तीसरे चरण के तहत सेबी (SEBI) के अधिग्रहण नियमों के अनुसार 4.91 करोड़ इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण के लिए सार्वजनिक पेशकश की जाएगी, जो 25.9 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर होगा.

    RNESL ने आरईसी सोलर का अधिग्रहण किया
    आरआईएल के लिए एक ही दिन में यह दूसरा सोलर अधिग्रहण है. इससे पहले रविवार को ही रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने 77.1 करोड़ डॉलर में आरईसी सोलर को खरीदा है. कंपनी ने कहा, ‘आरएनईएसएल ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार (ग्रुप) लिमिटेड से 77.1 करोड़ डॉलर के उपक्रम मूल्य पर आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस (REC Group) की 100 फीसदी शेयरधारिता का अधिग्रहण किया है.’

    44वीं एजीएम में न्यू एनर्जी पर की थी चर्चा
    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने 44वीं एजीएम में न्यू एनर्जी को लेकर कई महत्वपूर्ण बात कही थीं. उन्होंने कहा था कि कंपनी अपने environment-friendly इनिशिएटिव के तहत 4 गीगावाट उत्‍‍‍‍‍‍पादन क्षमता वाली फैक्ट्ररी लगाएगी. इसके अलावा 2021 में कंपनी की NEW ENERGY BIZ लॉन्च करने की योजना है, जिसमें RIL की लीडरशिप होगी. इस योजना के तहत कंपनी धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स की भी स्थापना करेगी, जिसके तहत 4 फैक्ट्रियां लगाई जाएंगी.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: Deals of the Day, Mukesh ambani, Reliance, Reliance industries, RIL, Solar power plant

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें