लाइव टीवी

HDFC Bank के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने सस्ता किया लोन, साथ ही लॉकडाउन में आपके घर पहुंचाएगा पैसे

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 10:09 AM IST
HDFC Bank के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने सस्ता किया लोन, साथ ही लॉकडाउन में आपके घर पहुंचाएगा पैसे
एचडीएफसी ने कर्ज पर ब्याज 0.20 प्रतिशत घटा दी

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) ने कर्ज पर ब्याज 0.20 प्रतिशत घटा दी है. कर्ज की लागत कम होने के साथ बैंक ने ब्याज दर कम की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 10:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद अब निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC BANK) ने कर्ज पर ब्याज 0.20 प्रतिशत घटा दी है. कर्ज की लागत कम होने के साथ बैंक ने ब्याज दर कम की है. इसके साथ ही अब पैसे के लिए आपको एटीएम मशीन (ATM Machine) जाने की जरूरत नहीं है. घर के बाहर ही ये सुविधा मिल जाएगी.

कितना सस्ता हुआ आपका लोन
बैंक की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार से सभी अवधि के कर्ज के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) की समीक्षा की गई है. इस संशोधन के बाद एक दिन के लिए एमसीएलआर 7.60 प्रतिशत जबकि एक साल के कर्ज के लिए 7.95 प्रतिशत होगी. ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर से संबद्ध होते हैं. तीन साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत होगी. नई दरें सात अप्रैल से प्रभावी हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: सरकार ने 5 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स रिफंड तुरंत जारी करने का आदेश दिया



10 अप्रैल से स्टेट बैंक का कर्ज होगा सस्ता


बता दें SBI ने भी लोन सस्ता कर दिया है, लेकिन जमा पर ब्याज में भी कटौती कर दी है. स्टेट बैंक ने मंगलवार को 10 अप्रैल से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की. साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है.

बैंक ने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी. अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए 1 वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है. बैंक ने कहा कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति 1 लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी. इसके साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर ब्याज में 25 आधार अंकों की कमी कर दी है जो 15 अप्रैल से प्रभावी होगा. इसके तहत अब बचत खाता जमा पर वर्तमान के 3.0 प्रतिशत के स्थान पर 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! किसानों को आसानी से मिलेगा 5 लाख रुपये लोन, मिलेंगी ये छूट

साथ ही शुरू की मोबाइल एटीएम मशीन की सुविधा 
वहीं दूसरे तोहफे के तहत एटीएम मशीन की सुविधा आपके घर के बाहर भी रहेगी. एचडीएफसी बैंक ने देशभर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था की है. इस सुविधा से अब ग्राहक अपने दरवाजे पर खड़ी एटीएम वैन से कैश निकालने में सक्षम होंगे. इन एटीएम को कहां रखा जाएगा, इसके बारे में फैसला संबंधित शहरों की नगरपालिका से बातचीत के बाद होगा.

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मोबाइल एटीएम को किसी खास स्थान पर किसी तय अवधि के लिए रखा जाएगा. इस अवधि के दौरान मोबाइल एटीएम सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे के बीच 3-5 जगहों पर रहेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 9:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading