लाइव टीवी

मोदी सरकार का बड़ा प्लान, शिमला और दार्जिलिंग में चलने वाली ये खास ट्रेन अब चलेगी यूपी में

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 1:17 PM IST
मोदी सरकार का बड़ा प्लान, शिमला और दार्जिलिंग में चलने वाली ये खास ट्रेन अब चलेगी यूपी में
यूपी में टॉय ट्रेन चलाई जानें का प्लान

शिमला और दार्जिलिंग की तरह जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी टॉय ट्रेन चलना शुरू होने वाली है. जानिए कहां है इस ट्रेन को चलाने का प्लान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिमला और दार्जिलिंग की तरह जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी टॉय ट्रेन (Toy Train) चलना शुरू होने वाला है. तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ईको टूरिज्म (Eco-Tourism) को बढ़ावा देने के लिए टॉय ट्रेन चलाई जानें का प्लान है. उन्होंने कहा कि राज्य के दुधवा और कतरनियाघाट जैसे वन्य जीव नेशनल पार्क में इस तरह की ट्रेन चलाई जा सकती है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बताया कि भारतीय रेलवे को इस तरह की ट्रेन सुविधा शुरू करने में प्रदेश सरकार पूरी मदद करेगी. राज्य सरकार ने ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस बार के बजट में भी इसके लिए फंड आवंटित किया गया है.

सीएम योगी ने तेजस में सफर करने वाले यात्रियों को बधाई दी. उन्होंने ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके. इस दौरान उन्होंने भारतीय रेलवे से आगरा से वारासणी और लखनऊ से गोरखपुर के बीच भी तेजस एक्सप्रेस चलाने की अपील की.

ये भी पढ़ें: इस सरकारी स्कीम में निवेश से पहले जान लें ये 10 नियम, होगा फायदा

सीएम ने कहा कि यूपी सरकार इसके लिए जमीन का खर्चा पूरा उठाने के लिए तैयार है. इन शहरों से बड़ी संख्या में यात्री किसी ना किसी काम के लिए आते-जाते हैं और उन्हें तेज और सुविधाजनक ट्रेनों की आवश्यकता है. मैं रेलवे से अपील करता हूं कि अगर ऐसी सेवा इन रूटों पर शुरू हो जाए तो बेहतर रहेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...