होम /न्यूज /व्यवसाय /Elon Musk की संपति में आई 122 अरब रुपये से ज्‍यादा की गिरावट, जानिए क्या रही वजह

Elon Musk की संपति में आई 122 अरब रुपये से ज्‍यादा की गिरावट, जानिए क्या रही वजह

मस्क की संपत्ति में पिछले 24 घंटों में 6 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है.

मस्क की संपत्ति में पिछले 24 घंटों में 6 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है.

टेस्ला ने पिछले तीन महीनों में अपने ग्राहकों को 3,43,830 वाहनों की डिलीवरी की, जो ब्लूमबर्ग के विशेषज्ञों की ओर से बताए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

6 महीने पहले ई-कार कंपनी टेस्‍ला के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे.
6 महीने में कंपनी के शेयरों में 30 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है.
टेस्ला के सीईओ मस्क की संपत्ति में 6% से अधिक की गिरावट आई है.

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की संपत्ति एक दिन में 15 अरब डॉलर (122 अरब रुपये से ज्‍यादा) से अधिक गिर गई. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला के सीईओ मस्क की संपत्ति में पिछले 24 घंटों में 6 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली इस कंपनी की निराशाजनक डिलीवरी के कारण इसके शेयरों में 4 महीने में सबसे अधिक गिरावट आई है. टेस्ला ने पिछले 3 महीनों में अपने ग्राहकों को 3,43,830 वाहनों की डिलीवरी की, जो ब्लूमबर्ग के विशेषज्ञों की ओर से बताए गए लगभग 3,58,000 वाहनों से कम थी. इसकी वजह से टेस्ला के शेयर की कीमत सोमवार को 8 फीसदी से अधिक गिर गई.

छह महीने पहले टेस्‍ला का मार्केट कैप था 1.1 लाख करोड़ डॉलर
टेस्‍ला के शेयर छह महीने पहले रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे. उस वक्त कंपनी का मार्केट कैप 1.1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच गया था, जो आधा दर्जन से अधिक टॉप ऑटो कंपनियों के कुल मार्केट कैप से अधिक था. पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों में 30 फीसदी से अधिक गिरावट आई है. यह 3 जून के बाद से कंपनी की सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट है. इससे टेस्ला के सीईओ मस्क की नेटवर्थ में भी काफी गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें – Zepto के को-फाउंडर कैवल्या बने देश के सबसे युवा अमीर व्यक्ति, 19 साल की उम्र में बनाई ₹1,000 करोड़ की संपत्ति

निवेशकों का क्या है कहना
टेस्ला ने एक बयान में कहा कि ऐतिहासिक रूप से कारों के क्षेत्रीय बैच निर्माण के कारण हमारी डिलीवरी की संख्‍या हर तिमाही के अंत में कम होती गई. जैसे-जैसे हमारे उत्पादन की संख्‍‍‍‍या बढ़ती जा रही है, वाहन परिवहन क्षमता को सुरक्षित करना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है. वहीं, निवेशकों का कहना है कि मस्क ने अप्रैल में सोशल मीडिया कंपनी Twitter को खरीदने की घोषणा की थी, उसके बाद से टेस्ला के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है. उनका कहना है कि मस्क का फोकस टेस्ला से हट गया है. साथ ही टेस्ला को सप्लाई चेन की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

ये भी है वजह
एलन मस्क टेस्ला के सीईओ हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहन और घरेलू सौर बैटरी बेचने का काम करती है. मस्क स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी भी हैं. हालांकि, मार्केट में टेस्ला एकमात्र कंपनी नहीं है, जिसके शेयरों में गिरावट आई है, बल्कि पिछले छह महीने में कई टेक कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है. दुनियाभर में बढ़ती महंगाई और महंगाई को रोकने के लिए सेंट्रल बैंकों की ओर से की जा रही ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण भी मार्केट में गिरावट देखने को मिली है.

Tags: Business news in hindi, Elon Musk, Shares, Tesla, Tesla car, Twitter, World news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें