होम /न्यूज /व्यवसाय /केनरा, पीएनबी या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा, कौन सा सरकारी बैंक दे रहा है एफडी पर सर्वाधिक ब्याज?

केनरा, पीएनबी या फिर बैंक ऑफ बड़ौदा, कौन सा सरकारी बैंक दे रहा है एफडी पर सर्वाधिक ब्याज?

केनरा बैंक अधिकतम 6 फीसदी ब्याज दे रहा है.

केनरा बैंक अधिकतम 6 फीसदी ब्याज दे रहा है.

30 सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की. रेपो रेट में यह बढ़ोतरी बैंकों को एफ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

केनरा बैंक अपने ग्राहकों को अधिकतम 6 फीसदी का ब्याज दे रहा है.
पीएनबी ने एफडी पर ब्याज दर की उच्चतम सीमा 5.75 फीसदी तय की है.
बीओबी में आपको 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अधिकतम 5.65% ब्याज मिलेगा.

नई दिल्ली. निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को सबसे सुरक्षित माना जाता है. हम न्यूनतम सात दिन और अधिकतम पांच वर्ष से दस वर्ष तक के लिए अपने पैसों की एफडी करवा सकते हैं. यह ऐसी स्कीम है जिस पर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव से कोई असर नहीं पड़ता है. इसमें रिटर्न निश्चित होता है, क्योंकि वे बाजार से जुड़े हुए नहीं हैं. इसमें आपकी एफडी की अवधि ब्याज दर को प्रभावित करती है. शुक्रवार, 30 सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की. मई के बाद से आरबीआई ने रेपो रेट को चार बार बढ़ाया है. हालिया बढ़ोतरी के बाद वर्तमान रेपो रेट 5.90 प्रतिशत है.

जानकारों के मुताबिक रेपो रेट में यह बढ़ोतरी बैंकों को एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जिससे निवेशकों को आकर्षित किया जा सकेगा. पिछले कुछ समय में ब्याज दरों में वृद्धि के कारण एफडी निवेशकों का ध्यान खींच रहे हैं. आज हम आपको 3 प्रमुख सरकारी बैंकों द्वारा दी जाने वाली FD दरों के बारे में बताएंगे जिससे आप सर्वाधिक रिटर्न के लिए अपनी पसंद का बैंक चुन सकें.

केनरा बैंक एफडी दरें
सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि की है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक ने 8 अगस्त, 2022 को एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है. जिसके बाद बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 2.90 फीसदी से 6 फीसदी तक की ब्याज दरें ऑफर कर रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 2.90 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत तक है.

ये भी पढ़ें – HDFC के ग्राहकों को झटका! होम लोन पर ब्‍याज दरों में 0.50 फीसदी बढ़ोतरी की, अब ज्‍यादा चुकानी होगी EM

बैंक के मुताबिक, ये दरें केवल 5 लाख रुपये और उससे अधिक की एकल जमा के लिए लागू हैं. 5 लाख रुपये से कम एफडी की न्यूनतम अवधि 15 दिन है. साथ ही, बैंक का कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.50 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त ब्याज उपलब्ध है.

बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी दरें
बैंक ऑफ बड़ौदा भी पब्लिक सेक्टर का एक प्रमुख ऋणदाता बैंक है जो 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों तक की अवधि के लिए एफडी की सुविधा देता है. बैंक ने हाल ही में 13 सितंबर, 2022 को एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इस वृद्धि के बाद बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें आम जनता के लिए दी गई अवधि के लिए 3 फीसदी से 5.65 फीसदी हो गई है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए दी गई अवधि के लिए 3.50 प्रतिशत से 6.65 प्रतिशत तक हो गई है.

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक (PNB), पब्लिक सेक्टर के अग्रणी बैंकों में से एक है. यह बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की विभिन्न अवधियों के लिए एफडी की सुविधा उपलब्ध कराता है. पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक बैंक द्वारा दी जाने वाली नई ब्याज दरें 19 अगस्त, 2022 से प्रभावी हैं. बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों और सुपर वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली एफडी दरें वेबसाइट के अनुसार 13 सितंबर, 2022 से प्रभावी हैं.

पीएनबी ने हाल ही में 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए दो नई एफडी अवधि को भी शामिल किया है. ये दो नए अवधियां 405 दिन और 406 दिन से दो साल तक हैं. आम लोगों के लिए, बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें 3 प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत तक और वरिष्ठ नागरिकों (60-80 वर्ष उम्र) के लिए एफडी दरें 3.50 प्रतिशत से 6.60 प्रतिशत तक होती हैं. जबकि, सुपर सीनियर सिटीजन (80 वर्ष से ज्यादा उम्र) के लिए ब्याज दर 3.80 प्रतिशत से 6.90 प्रतिशत के बीच है.

Tags: BoI, FD Rates, Market, PSU Bank unions call for 2 days nationwide strike, RBI, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें