• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 'EMI में छूट पर ब्याज माफी से बैंकों में पैसे जमा कराने वालों को नुकसान होगा'

'EMI में छूट पर ब्याज माफी से बैंकों में पैसे जमा कराने वालों को नुकसान होगा'

ब्याज माफी का असर बैंकों की वित्तीय सेहत पर पड़ेगा

ब्याज माफी का असर बैंकों की वित्तीय सेहत पर पड़ेगा

AIBDA ने कहा है कि ब्याज माफ किए जाने की अनुमति दिए जाने से डिपॉजिटर्स बुरी तरह प्रभावित होंगे क्योंकि बैंक इससे होने वाले नकुसान को कवर करने के लिए जमा राशि पर ब्याज दर में कटौती करेंगे.

  • Share this:
    मुंबई. ऑल इंडिया बैंक डिपॉजिटर्स एसोसिएशन (AIBDA) ने कहा है कि मोरेटोरियम पीरियड में बैंक लोन पर ब्याज माफ किए जाने से बैंकों में पैसे जमा कराने वालों को नुकसान होगा. संगठन ने कहा है कि किसी भी तरह की ब्याज माफी से क्रेडिट कल्चर को नुकसान होगा और इसका असर बैंकों की वित्तीय सेहत पर पड़ेगा. AIBDA ने कहा है कि ब्याज माफ किए जाने की अनुमति दिए जाने से डिपॉजिटर्स बुरी तरह प्रभावित होंगे क्योंकि बैंक इससे होने वाले नकुसान को कवर करने के लिए जमा राशि पर ब्याज दर में कटौती करेंगे. AIBDA ने कहा कि पहले लोन माफी को सरकार कवर करती थी लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में इनकम में कमी की वजह से केंद्र और राज्य सरकार ऐसा नहीं कर पाएंगी.

    बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 12 जून को केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक को तीन दिन के भीतर बैठक कर मोरेटोरियम अवधि के दौरान लोन की किस्त टालने वालों के लिए ब्याज पर ब्याज को माफ करने को लेकर फैसला करने को कहा था.

    यह भी पढ़ें- ATM में नहीं है पैसा तो पड़ोस की दुकान से ले सकते हैं कैश, जानें कैसे?

    न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने कहा, हम यह जानना चाहते हैं कि क्या ब्याज पर ब्याज को माफ किया जा सकता है. AIBDA ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को लेकर मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स बहुत अधिक निराशाजनक है, ऐसे में जमाकर्ताओं के लिए अपना रुख स्पष्ट करना जरूरी हो गया था.

    एसोसिएशन की सेक्रेटरी अमिता सहगल ने बयान जारी कर कहा है कि वे बैंकिंग सेक्टर में संभावित ब्याज माफी को लेकर बहुत अधिक चिंतित हैं. संगठन ने कहा है कि ब्याज माफी से क्रेडिट कल्चर के साथ बैंकों की वित्तीय सेहत को भी नुकसान होगा.

    यह भी पढ़ें- कोरोना संकट में काटी गई सैलरी का आपके PF और ग्रैच्‍युटी पर ऐसे पड़ेगा असर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज