COVID-19 महामारी के बीच कर सकेंगे कनाडा की यात्रा, माननी होंगी सरकार की ये शर्तें

भारतीय कर सकते हैं भारत और कनाडा के बीच ट्रैवल. (फोटो: कनाडा ​इमिग्रेशन वेबसाइट)
भारतीय कर सकते हैं भारत और कनाडा के बीच ट्रैवल. (फोटो: कनाडा ​इमिग्रेशन वेबसाइट)

भारत सरकार ने एयर बबल अग्रीमेंट (Air Bubble Agreement) में कनाडा को भी शामिल किया है. इसके बाद भारतीय लोग कनाडा की यात्रा कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए सरकार द्वारा तय किए गए गाइडलाइंस को पूरा करना अनिवार्य होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 3:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) के बीच भले ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दी है. लेकिन अब भारत से कनाडा जाने या कनाडा से भारत आने का (Travel to Canada) मौका जरुर मिलेगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने विशेष तैयारी की है. दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध के बीच सरकार अब एयर बबल के जरिए दो गंतव्य के बीच फ्लाइट्स का प्रबंध कर रही है. इसी क्रम में नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने कुछ अन्य गंत्वयों को भी इस विशेष लिस्ट में जोड़ा है, जहां के लिए उड़ान भरी जा सकती है.

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह (Hardeep Singh Puri) पूरी ने इसके पहले भी जानकारी देते हुए कहा था कि एयर बबल के ​लिए 13 देशों से बातचीत चल रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अब इस लिस्ट को फाइनल कर लिया गया है. मंत्रालय ने भी अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा, 'भारत ने कनाडा के साथ एयर ट्रैवल व्यवस्था बनाया है.'

भारत से कनाना जाने के लिए-



1. विदेशों में फंसे हुए कनाडियन नागरिक या वैध वीज़ा के साथ कोई विदेशी व्यक्ति अब कनाडा जाने के लिए योग्य होगा.
2. वैध वीज़ा के साथ भारतीय नागरिक भी कनाडा जा सकेंगे. विमान कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कनाडा जाने वाले भारतीय नागरिकों पर टिकट या बोर्डिंग पास जारी करने पर कोई रोक न लगे.

3. दूसरे देशों के नाविक/जहाज़ी या भारतीय पासपोर्ट रखने वाले नाविकों शिपिंग मंत्रालय से क्लियरेंस लेने के बाद ही ट्रैवल करने की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें: Google का Paytm पर पलटवार! कहा- गूगल प्ले स्‍टोर की सट्टेबाजी नीतियों का उल्लंघन नहीं हैं कैशबैक-वाउचर्स की पेशकश



कनाडा से भारत आने के लिए

1. कनाडा में फंसे भारतीय लोग वापस आ सकेंगे.

2. कनाडियन पासपोर्ट रखने वाले सभी ओवरसीज सिटिजन आॅफ इंडिया यानी ओसीआई कार्डहोल्डर्स भी भारत आ सकेंगे.

3. गृ​ह मंत्रालय द्वारा योग्य करार दिए गए विदेशी (राजनयिक भी) भी कनाडा से भारत आ सकेंगे. उन्हें गृह मंत्रालय द्वारा तय किए गाइडलाइं को पूरा करना होगा.

यह भी पढ़ें: आज से इंडियन रेलवे चला रहा है क्‍लोन ट्रेनें, वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ, 3AC होंगे सभी कोच

कर सकते हैं इन देशों की यात्रा
भारत ने जिन देशों के साथ एयर बबल पर समझौता किया है, उनमें अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूनाइटेड अरब अमीरात, यूनाइटेड किंग्डम और अमेरिका का नाम शामिल है. इन देशों से भारत आने और भारत से यहां जाने के लिए सरकार द्वारा तय किए गए गाइडलाइंस का पालन करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज