एयर इंडिया के अफसर अब छुट्टी के दिन भी करेंगे काम, कर्मचारियों की सैलरी भी 50% तक घटी, जानें वजह

एयर इंडिया के अंतरिम आदेश में कहा गया है कि अब शनिवार को भी ऑफिस खुले रहेंगे.

एयर इंडिया के अंतरिम आदेश में कहा गया है कि अब शनिवार को भी ऑफिस खुले रहेंगे.

एयर इंडिया (Air India) के अंतरिम आदेश के मुताबिक, एफटीपी सर्वर और वीडीआर में डाटा अपलोड करने के लिए ऑफिसर छुट्टी वाले दिन काम करेंगे. ये फैसला केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) के उस ऐलान के बाद किया गया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि अगले दो महीनों में एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल में कई सेक्टर पर बुरा असर पड़ा है. सिविल एविएशन सेक्टर (Civil Aviation Sector) भी इससे अछूता नहीं रहा. कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन किया, जिसके बाद फ्लाइट्स का परिचालन भी बंद कर दिया गया. एयरलाइन कंपनियों की कमाई पर इसका सीधा असर पड़ा. अपनी ऑपेरशन कॉस्‍ट को कम करने के लिए एयरलाइन कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी भी 10 से 50 फीसदी तक कम (Pay Cut) कर दी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब एयर इंडिया (Air India) की विनिवेश प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कंपनी के कर्मचारियों को शनिवार को भी काम करना होगा. हालांकि, शनिवार को विनिवेश से जुड़े काम वाले ऑफिस ही खुले रहेंगे.

एयर इंडिया के बाबू छुट्टी के दिन ऑफिस में करेंगे ये काम

एयर इंडिया के अंतरिम आदेश के मुताबिक, एफटीपी सर्वर और वीडीआर में डाटा अपलोड करने के लिए एयर इंडिया के ऑफिसर छुट्टी वाले दिन काम करेंगे. अंतरिम आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि अगले आदेश तक हर शनिवार को ऑफिस खुले रहेंगे. हाल में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऐलान किया था कि अगले दो महीनों में एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. उन्‍होंने कहा था कि एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर हुई बैठक में बिडर्स को शॉर्टलिस्ट करने के बाद 64 दिन में विनिवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. बता दें कि एयर इंडिया के ऊपर करीब 60,000 करोड़ रुपये का बकाया है.

ये भी पढ़ें- RBI ने नए वित्‍त वर्ष में दिया सस्‍ता घर खरीदने का मौका! जारी की नई औसत आधार दर, होम लोन ग्राहकों को मिलेगा फायदा
सरकारी एयरलाइन के विनिवेश पर उठने लगे हैं सवाल

>> अब सवाल उठ रहा है कि क्‍या सरकारी एयरलाइन में शनिवार या एक्स्ट्रा टाइम तक काम करने वाले इन बाबुओं को क्या अतिरिक्त राशि भुगतान की जाएगी? इन ऑफिसर्स को अब तक सप्ताह में 2 दिन छुट्टी मिलती थी.

>> कोरोना काल में एयरलाइन कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों के वेतन में 10 से 50 फीसदी तक कटौती की गई थी. अगर विनिवेश होता है तो निजी कंपनी करंट सीटीसी के आधार पर कंटिन्यू करेगी या कोरोना से पहले के सीटीसी के आधार पर वेतन देगी?



>> विनिवेश के बाद एयर इंडिया के ऊपर 60,000 करोड़ रुपये के बकाये का क्या होगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज