होम /न्यूज /व्यवसाय /Air India ने तय किया महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज और झुमके का स्‍टाइल

Air India ने तय किया महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज और झुमके का स्‍टाइल

महिला क्रू मेंबर्स को अब पर्ल के झुमके न पहनने की सलाह दी गई है.

महिला क्रू मेंबर्स को अब पर्ल के झुमके न पहनने की सलाह दी गई है.

Air India- एयर इंडिया की नई गाइडलाइन में कहा गया है कि महिला और पुरुष कर्मचारी, जिनके बाल सफेद हो चुके हैं, उनके लिए बा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

महिला केबिन क्रू के लिए काफी डिटेल्‍ड गाइडलाइन जारी की गई है.
अपनी पसंद के रंग की लिपस्टिक और नेल पेंट लगानी की पूरी तरह मनाही होगी.
पुरुषों के लिए भी तय की गई हैं गाइडलाइन्स, जिन्हें फॉलो करना जरूरी है.

नई दिल्ली. टाटा समूह एयर इंडिया को फिर से दुनिया की बेहतरीन एयलाइन्‍स बनाने में जुटा हुआ है. एयर इंडिया की कमान टाटा के हाथ में आने के बाद से इसमें कई बदलाव किए गए हैं. अब क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने के लिए भी नई गाइडलाइन जारी की गई है. अब महिला और पुरुष क्रू मेंबर्स को इन गाइडलाइन के अनुसार ही स्‍वयं को तैयार करना होगा. नई गाइडलाइन के अनुसार, अब महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज, चूड़ियों की संख्‍या और लि‍पस्टिक और नेल पेंट का कलर तक तय कर दिया गया है.

एयर इंडिया की नई गाइडलाइन में कर्मचारियों से ऑफ ड्यूटी कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज न पहनने की सलाह भी दी गई है. एयर इंडिया ने अब हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के कुछ बाल सिर से उड़े हुए हैं, उन्‍हें अब अपन सिर क्लिन शेव्ड रखना होगा. क्रू कट को अब पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Twitter के ऑफिस से मिली खास टी-शर्ट पर हंसे एलन मस्‍क, तो लोगों ने सुनाई खरी-खोटी

बिंदी का साइज और चूड़ियों की संख्‍या 
महिला क्रू मेंबर्स को अब पर्ल के झुमके न पहनने की सलाह दी गई है. वे केवल सोने या चांदी के गोल आकार के झुमके ही कानों में डाल सकती हैं. एयर इंडिया की जो क्रू मेंबर्स साड़ी पहनती हैं, वो केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं. इसके अलावा उन्‍हें हाथों में केवल एक-एक चूड़ी पहनने की इजाजत होगी, जिन पर न तो कोई डिजाइन होगा और न ही स्‍टोन होंगे.

ये भी पढ़ें-  Train Cancelled Today: आज फिर रद्द हुईं 163 ट्रेनें, 16 गाड़ियों के समय में बदलाव, रेलवे ने जारी की लिस्ट

महिला केबिन क्रू के लिए काफी डिटेल्‍ड गाइडलाइन जारी की गई है. वे अब हाई टॉप नॉट्स हेयर स्‍टाइल नहीं कर पाएंगी. बालों में केवल चार काली बॉबी पिन लगाने की ही अनुमति होगी. इसके अलावा आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और बालों का रंग भी निर्धारित किया गया है. इनका पालन भी सख्‍ती से करना होगा. अपनी पसंद के रंग की लिपस्टिक और नेल पेंट लगानी की पूरी तरह मनाही होगी.

बाल कलर करना जरूरी
एयर इंडिया की नई गाइडलाइन में कहा गया है कि महिला और पुरुष कर्मचारी, जिनके बाल सफेद हो चुके हैं, उनके लिए बालों को कलर करना होगा. कलर भी नेचुरल होना चाहिए. फैशन कलर और मेहंदी लगाने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी. एयर इंडिया ने ऑफ ड्यूटी पर अपने कर्मचारियों को कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज को नहीं पहनने की सलाह दी है.

Tags: Air india, Air India Flights, Business news in hindi, Civil aviation

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें