Air India ने कर्मचारियों की सैलरी में की 40% तक की कटौती, पायलट्स ने कहा-अंतिम कटौती हुई है 85%

Air India ने कर्मचारियों की सैलरी में की 40% तक की कटौती, पायलट्स ने कहा-अंतिम कटौती हुई है 85%
एयर इंडिया ने अपने कर्मचरियों के कई भत्‍तों में कटौती कर दी है.

एअर इंडिया (Air India) ने पायलट्स के 11 भत्‍तों (Allowances) में और केबिन क्रू के 6 भत्‍तों में कटौती की है. एग्‍जीक्‍यूटिव पायलट्स ने एअर इंडिया के चेयरमैन राजीव बंसल को चिटृठी लिखकर वेतन कटौती (Salary Cut) पर विरोध जताया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. एअर इंडिया (Air India) ने अपने क्रू मेंबर्स और पायलट्स की सैलरी में 40 फीसदी तक की कटौती (Salary Cut) कर दी है. वेतन में की गई ये कटौती 1 अप्रैल 2020 से लागू होगी. आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइन का कहना है कि कटौती 40 फीसदी है तो क्रू मेंबर्स (Crew) और पायलट्स (Pilots) के मुताबिक अंतिम कटौती (Effective Cut) 85 फीसदी हो गई है. बता दें कि एअर इंडिया हर महीने अपने कर्मचारियों को 230 करोड़ रुपये का भुगतान वेतन और भत्‍तों के तौर पर करती है.

पायलट्स के 11 भत्‍तों में 40 फीसदी कटौती
एअर इंडिया की जनरल मैनेजर (इंडस्‍ट्रीयल रिलेशंस) मीनाक्षी कश्‍यप की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) के निर्देशों और एयरलाइन के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स की मंजूरी के आधार पर कर्मचारियों के भत्‍तों (Allowances) में कटौती की जा रही है. हालांकि, 25,000 रुपये प्रति माह के कुल वेतन वाले कर्मचारियों के भत्‍तों में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है. पायलट्स के 11 भत्‍तों में कटौती की गई है. इनमें फ्लाइंग अलाउंस, स्‍पेशल पे, वाइड बॉडी अलाउंस, चेक अलाउंस और इंस्‍ट्रक्‍टर/एग्‍जामिनर अलाउंस में 40 फीसदी की कटौती की गई है.

ये भी पढ़ें- ग्रेजुएट्स के लिए बड़ी खबर! TCS के बाद अब ये कंपनी देगी 15 हजार लोगों को नौकरी, इतनी होगी सैलरी
केबिन क्रू के भत्‍तों में की 20 फीसदी कटौती


आदेश के मुताबिक, केबिन क्रू मेंबर्स के कई भत्‍तों में भी कटौती की जा रही है. इनमें चेक अलाउंस, स्‍टैंडबाय अलाउंस, फ्लाइंग अलाउंस, वाइड बॉडी अलाउंस, डॉमेस्टिक लेओवर और क्विक रिटर्न अलाउंस में 20 फीसदी की कटौती की गई है. इन सभी का उड़ान के घंटों के आधार पर भुगतान किया जाएगा. एयरलाइन के इस आदेश के बाद एअर इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव पायलट्स ने चेयरमैन राजीव बंसल को चिट्ठी लिखकर कटौती का विरोध जताया है. उन्‍होंने लिखा है कि प्रति घंटा दरों में 50 फीसदी और उड़ान के घंटों में 70 से 20 घंटे यानी 70 फीसदी कटौती कर दी गई है. इन दोनों को जोड़ दिया जाए तो पायलट्स के मौजूदा वेतन में 85 फीसदी कटौती हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading