Home /News /business /

केंद्र ने Air India की विनिवेश प्रक्रिया को किया आसान, SPV को असेट्स ट्रांसफर पर नहीं लगेगा TDS और TCS

केंद्र ने Air India की विनिवेश प्रक्रिया को किया आसान, SPV को असेट्स ट्रांसफर पर नहीं लगेगा TDS और TCS

Air India में रणनीतिक विनिवेश को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने टैक्‍स में छूट दी है.

Air India में रणनीतिक विनिवेश को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने टैक्‍स में छूट दी है.

राष्‍ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) के रणनीतिक विनिवेश को आसानी से पूरा करने के लिए ही सेल्स पर टीडीएस और टीसीएस से छूट दी गई है. एयर इंडिया की बिक्री के लिए सरकार ने साल 2019 में विशेष इकाई एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) का गठन किया था.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया (Air India) में सरकारी हिस्‍सेदारी की बिक्री (Govt Stake Sell) धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. अब केंद्र सरकार ने एयर इंडिया की ओर से एसपीवी एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिडेट (SPV Air India Assets Holding Ltd) को असेट्स के ट्रांसफर पर टैक्स से छूट (Tax Exemption) दी है. एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने से पहले राष्‍ट्रीय विमानन कंपनी अपनी संपत्तियां एसपीवी एयर इंडिया को ट्रांसफर (Assets Transfer) कर रही है. केंद्र सरकार ने कहा है कि कंपनी जो असेट्स ट्रांसफर कर रही है, उस पर टीडीएस और टीसीएस (TDS & TCS) नहीं देना होगा.

    आसानी से पूरा हो सकेगा एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश
    राष्‍ट्रीय विमानन कंपनी के रणनीतिक विनिवेश (Facilitating Strategic) को आसानी से पूरा करने के नजरिये से सेल्स पर टीडीएस और टीसीएस से छूट दी गई है. एयर इंडिया की बिक्री के लिए सरकार ने साल 2019 में विशेष इकाई एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) का गठन किया था. इस इकाई को एयर इंडिया ग्रुप का कर्ज और गैर-प्रमुख संपत्तियों का ट्रांसफर किया जाना था. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की ओर से जारी अधिसूचनाओं के मुताबिक, एयर इंडिया की ओर से एआईएएचएल को गुड्स के ट्रांसफर पर धारा-194Q के तहत किसी तरह की टैक्स कटौती नहीं की जाएगी.

    ये भी पढ़ें- Gold को लेकर फिर बढ़ा निवेशकों का रुझान, अगस्‍त 2021 में Gold ETF में हुआ जबरदस्‍त निवेश

    असेट्स ट्रांसफर पर एयर इंडिया को नहीं माना जाएगा विक्रेता
    एयर इंडिया की ओर से अचल संपत्तियों का एआईएएचएल को ट्रांसफर करने पर मिले भुगतान के लिए आयकर कानून की धारा 194-IA के तहत कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा. सीबीडीटी ने कहा कि स्रोत पर टैक्स कलेक्शन (TCS) की कटौती के मकसद से एयर इंडिया की ओर से एआईएएचएल को सामान के ट्रांसफर पर विक्रेता नहीं माना जाएगा. साथ ही कहा कि केंद्र सरकार की ओर से मंजूर योजना के तहत एयर इंडिया से एआईएएचएल को कैपिटल असेट्स के ट्रांसफर को आयकर के उद्देश्य से ट्रांसफर नहीं माना जाएगा. सीबीडीटी ने पिछले सप्ताह पूर्ववर्ती सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के नए मालिकों को नुकसान को आगे ले जाने और भविष्य के लाभ से इसे पूरा करने की अनुमति दी थी.

    Tags: Air india, Air India Sale, Aviation News, Disinvestment, Modi government, TDS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर