Home /News /business /

air india employees may soon get esops to boost productivity arnod

Air India कर्मचारियों की कभी जाने वाली थी नौकरी, अब हिस्सेदार बनकर उड़ाएंगे एअरलाइन

एअर इंडिया अपने कर्मचारियों को ईसॉप्स की सुविधा देने जा रही है.

एअर इंडिया अपने कर्मचारियों को ईसॉप्स की सुविधा देने जा रही है.

कथित तौर पर खराब प्रबंधन, सरकार की अनदेखी और प्राइवेट कंपनियों से प्रतिस्पर्द्धा की वजह से एअर इंडिया की दुर्गति हो गई थी. धीरे-धीरे इसकी हालत इतनी खराब हो गई कि जरूरी सेवाएं जारी रखने तक के लिए इसके पास पैसे नहीं थे. आखिर में सरकार ने इसे टाटा समूह को बेच दिया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टाटा समूह के हाथ में आते ही एअर इंडिया की किस्मत तो बदल ही गई है, अब कर्मचारियों की किस्मत भी बदलने लगी है. घाटे वाली एअरलाइन को मुनाफे में लाने के लिए मैनेजमेंट न सिर्फ इसके काम करने के तौर-तरीकों में बदलाव ला रही है, बल्कि कर्माचारियों का भरोसा बहाल करने की भी तमाम कोशिशें की जा रही हैं. इन्हीं कोशिशों के तहत कर्मचारियों को नई-नई सुविधाएं देने की तैयारी चल रही है.

एअर इंडिया एक समय देश की सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित एअरलाइन थी. मगर कथित तौर पर खराब प्रबंधन, सरकारी लालफीताशाही और प्राइवेट एअरलाइनों से प्रतिस्पर्द्धा की वजह से इसकी हालत खस्ता हो गई. एअरलाइन की हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि उसके पास जरूरी सेवाओं तक के लिए पैसे नहीं थे. घटती आमदनी और बढ़ते कर्ज की वजह से कर्मचारियों की छंटनी की नौबत आ गई थी.

ये भी पढ़ें – बदले नियम : अब IPO निवेशकों को UPI और SMS से मिलेगी जानकारी

ईसॉप्स की मिलेगी सुविधा
अब टाटा समूह की कोशिश है कि एअरलाइन की पुरानी साख को वापस लाया जाए. इसके लिए कर्माचारियों का भरोसा जीतना सबसे अहम है. एक समय एअरलाइन के जिन कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार लटक रही थी उन्हें अब कंपनी का मालिक बनने का मौका मिलने वाला है. एअर इंडिया अपने कर्माचारियों को ईसॉप्स (ESOPs) की सुविधा देने जा रही है. इससे न सिर्फ कंपनी की कार्य क्षमता में सुधार होगा, बल्कि कंपनी का संचालन भी सुधरेगा. हालांकि, अभी यह तय नहीं किया गया है कि किस स्तर तक के कर्माचारियों को ईसॉप्स की सुविधा दी जाएगी.

क्या है ईसॉप्स
ईसॉप्स यानी इम्प्लॉयी स्टॉक ऑप्शन (ESOPs). इसके तहत इम्प्लॉयी को धीरे-धीरे कंपनी के शेयर खरीदने का मौका दिया जाता है. यह एक तरह से कंपनी से जुड़े रहने का ईनाम होता है. इसके तहत दिए जाने वाले शेयरों की कीमत बाजार मूल्य के मुकाबले काफी कम होती है.

ये भी पढ़ें – अडानी विल्‍मर ने अब तक दिया है खूब मुनाफा, क्‍या प्रॉफिट बुक करने का समय आ गया है?

इसके साथ ही एअर इंडिया ईसॉप्स की सुविधा देने वाली टाटा समूह की दूसरी कंपनी बन जाएगी. 2018 में समूह की ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने कर्माचरियों को ईसॉप्स की सुविधा देनी शुरू की थी. भारत में ईसॉप्स की शुरुआत सबसे पहले आईटी कंपनी इन्फोसिस ने की थी.

Tags: Air india, Air India employees, Air India Flights, Tata

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर