Home /News /business /

air india employees salary increment tata covid 19 airlines pilot cabin crew jst

एअर इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, TATA ने शुरू किया वेतन में इजाफा

एअर इंडिया ने अपने कर्मचारियों की वेतन वृद्धि शुरू की

एअर इंडिया ने अपने कर्मचारियों की वेतन वृद्धि शुरू की

एअर इंडिया ने कोविड-19 महामारी के कारण की गई कर्मचारियों के वेतन में कटौती को चरणबद्ध तरीके से हटाया जा रहा है. कंपनी ने सभी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा की है और आगे भी कटौती की समीक्षा करने की बात कही है.

नई दिल्ली. देश में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के साथ विमानन क्षेत्र उबरने लगा है और एअर इंडिया अपने कर्मचारियों का वेतन चरणबद्ध तरीके से महामारी से पूर्व के स्तर पर बहाल कर रही है. टाटा समूह की अगुआई वाली इस कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. पिछले दो साल में महामारी के कारण लागू पाबंदियों के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है और देश में सभी विमानन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की.

एअर इंडिया के मंगलवार को जारी दस्तावेज के अनुसार, महामारी शुरू होने के बाद पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते में क्रमश: 35 प्रतिशत, 40 प्रतिशत और 40 प्रतिशत की कटौती की गयी थी. कंपनी ने कहा है कि इस साल एक अप्रैल से इन तीनों भत्तों को 20 प्रतिशत, 25 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है.

कोविड में हुई थी 50% तक की कटौती
दस्तावेज के अनुसार, केबिन क्रू सदस्यों के उड़ान भत्ते और वाइड बॉडी भत्ते में महामारी के दौरान क्रमश: 15 और 20 प्रतिशत की कटौती की गयी थी. इन दोनों भत्तों को एक अप्रैल से क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत बहाल किया जा रहा है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों और अन्य स्टाफ सदस्यों को दिये गये भत्तों में महामारी के दौरान क्रमश: 50 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की कटौती की गयी थी. अब अधिकारियों के भत्तों को एक अप्रैल से 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है, वहीं अन्य स्टाफ सदस्यों के भत्तों को महामारी से पूर्व के स्तर पर लाया जा रहा है. कंपनी ने कहा है कि यह बदलाव नियमित और फिक्स्ड टर्म कर्मचारियों दोनों ही के वेतन में ही होगा.

ये भी पढ़ें- बाल-बाल बचे! आसमान में था विमान तभी पैसेंजर के मोबाइल में लग गई आग, क्रू मेंबर की सतर्कता से टला हादसा

अन्य किसी भत्ते में फिलहाल बदलाव नहीं
कंपनी ने कहा कि पायलट, केबिन क्रू व अन्य स्टाफ के कर्मचारियों को उनके विभाग के तहत मिलने वाले स्पेसिफिक अलाउंस की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वह वैसे ही रहेंगे जो मार्च 2022 में हैं. इसके अलावा पायलटों के ओवरटाइम भुगतान की दोबारा समीक्षा की गई है और उसके लिए उनसे अलग से बात की जा रही है. बकौल एअर इंडिया इसके अलावा अन्य सभी कटौतियों की भविष्य में समीक्षा की जाएगी और उसके अनुरूप कर्मचारियों को सूचित किया जाएगा.

Tags: Air india, Air India employees

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर