लाइव टीवी

एअर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया तेज, इस​ दिन जारी हो सकता है शेयर खरीद समझौता

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 7:03 PM IST
एअर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया तेज, इस​ दिन जारी हो सकता है शेयर खरीद समझौता
एअर इंडिया

सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया के विनिवेश प्रक्रिया अब तेज होते दिखाई दे रही है. शुक्रवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सरकार अगले दो दिन में एअर इंडिया के निजीकरण के लिए रुचि पत्र और शेयर खरीद समझौता जारी कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 7:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट से पहले सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) का विनिवेश प्रक्रिया तेज हो गई है. सरकार अगले दो दिन में एअर इंडिया के निजीकरण (Privatization) के लिए रुचि पत्र और शेयर खरीद समझौता जारी कर सकती है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. एअर इंडिया भारी कर्ज में डूबी है और सरकार इसके निजीकरण के लिए प्रयासरत है.

अधिकारियों ने जानकारी दी कि गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बने मंत्री समूह ने सात जनवरी को एअर इंडिया के निजीकरण से जुड़े रुचि पत्र और शेयर खरीद समझौते को मंजूरी दे दी है. अधिकारी ने कहा, ‘‘हम अगले तीन से चार दिन में इन्हें जारी कर देंगे.’’

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, इन चीजों की महंगाई से मिलेगी राहत



कंपनी पर 80 हजार करोड़ रुपये का घाटा
वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया को 8,556 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. अभी कंपनी पर 80,000 करोड़ रुपये का बकाया है. इसके अलावा उसका घाटा भी हजारों करोड़ रुपये का है. एक अंतर मंत्रालयी समूह की मंगलवार को होने वाली बैठक में अन्य चीजों के अलावा इस मुद्दे पर भी विचार विमर्श हो सकता है.

अंतर मंत्रालयी समूह की बैठक में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एफडीआई नीति को और उदार करने पर विचार विमर्श होगा.अधिकारी ने कहा कि विभाग उन क्षेत्रों में नियमों को उदार करने पर विचार कर रहा है जहां अभी स्वत: मंजूर मार्ग से शतप्रतिशत एफडीआई की अनुमति नहीं है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून की अवधि में देश में एफडीआई का प्रवाह 28 प्रतिशत बढ़कर 16.33 अरब डॉलर पर पहुंच गया.भाषा इनपुट के साथ 

यह भी पढ़ें: अमेरिका की वजह से चीन को लगा 29 साल का बड़ा झटका! 1990 के निचले स्तर पर आई GDP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 7:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर