अपना शहर चुनें

States

Air India ने शुरू की स्पेशल फ्लाइट्स के लिए बुकिंग! जानिए कब और कौन कर सकता है यात्रा

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने घोषणा की है कि विदेश में फंसे भारतीयों (Indian Flight Service) को लाने जाने वाली विशेष उड़ानों में भारत से जाते समय यात्री टिकट बुक करा सकेंगे.
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने घोषणा की है कि विदेश में फंसे भारतीयों (Indian Flight Service) को लाने जाने वाली विशेष उड़ानों में भारत से जाते समय यात्री टिकट बुक करा सकेंगे.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने घोषणा की है कि विदेश में फंसे भारतीयों (Indian Flight Service) को लाने जाने वाली विशेष उड़ानों में भारत से जाते समय यात्री टिकट बुक करा सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच इस समय विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकारी कंपनी एअर इंडिया (Air India) ने भारत से विदेश के कुछ चुनिंदा गंतव्यों के लिए विशेष उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है. आपको बता दें कि विदेश में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए वंदे मातरम मिशन की शुरुआत 7 मई से हो गई है. यहां से विदेश जाते समय विमान खाली ले जाने की बजाए उसमें संबंधित देशों में जाने वाले यात्रियों को ले जाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक बुधवार से एअर इंडिया ने इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी है.

आइए जानें कौन और कब बुक कर सकते हैं फ्लाइट की टिकट

>> एअर इंडिया के विशेष विमानों में वही यात्री टिकट बुकिंग करा सकते हैं जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने से पहले भारत आए थे और बाद में यहीं फंस गए.



>> एअर इंडिया ने अभी भारत से अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए विशेष उड़ानों की टिकट बुकिंग शुरू कर दी है.
>> एअर इंडिया 8 से 14 मई तक लंदन, सिंगापुर और अमेरिका जाने की इच्छा रखने वाले यात्रियों के लिए बुकिंग खोल दी है.


>> 7 मई को कोच्चि से आबुधाबी, दिल्ली से सिंगापुर और कालीकट से दुबई की उड़ानें उपलब्ध होंगी.

>> वहीं, 8 मई को दिल्ली से सैनफ्रांसिस्को और मुंबई से लंदन के लिए, 9 मई को मुंबई से नेवार्क के लिए, 10 मई को दिल्ली से शिकागो और दिल्ली से लंदन के लिए फ्लाइट मिलेगी.

>> 11 मई को दिल्ली से वॉशिंगटन और दिल्ली से लंदन के लिए और 12 मई को मुंबई से लंदन व दिल्ली से सैन फ्रांसिस्कों के लिए रवाना होने के इच्छुक यात्री टिकट बुक करा सकते हैं.

>> एअर इंडिया ने विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए कुछ मानदंड भी निर्धारित किए हैं जिसके बाद ही यात्रियों को विदेश जाने के लिए यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

>> यात्रा करने वाले उस देश के नागरिक हों. जिस देश में जाना है, वहां के लिए कम से कम एक साल का वीजा हो. ग्रीन कार्ड या ओसीआई कार्डधारक हों. यात्रा का पूरा किराया यात्री को ही देना होगा. यात्री यह सुनिश्चित करें कि जिस देश में वे जाना चाहते हैं, वहां के हेल्थ प्रोटोकॉल के नियमों को वे पूरा करते हों. बोर्डिंग के समय सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग होगी. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाएंगे, उन्हें ही यात्रा की अनुमति होगी. किसी भी सूरत में डिपोर्ट किए जाने पर डिपोर्टेशन पेनल्टी, लौटने का किराया और क्वारंटीन में खर्च होने वाले पैसा यात्री को देना होगा.



यहां मिलेगी पूरी जानकारी- एअर इंडिया ने इस संबंध में सहायता प्राप्त करने के लिए अपने नंबर भी जारी किए हैं. नियमों और शर्तों को पूरा करने वाले यात्री 0124-2641405 या 020-26231407 या 18602331407 पर फोन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं.



वंदे भारत मिशन के बारे में जानिए
कोरोना संकट के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए मोदी सरकार ने वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) की शुरुआत की है. 7 मई यानी आज से 7 दिनों तक 12 देशों में फंसे लोगों की वतन वापसी कराई जाएगी.

>> इसके लिए एअर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) 12 देशों में फंसे 14,800 भारतीयों को वापस लाने के लिए 64 उड़ानों का संचालन करेगी. दोनों कंपनियां वंदे भारत मिशन के तहत काम करेंगी. इसमें यात्रियों को अपना किराया देना होगा.

>> एअर इंडिया की पहली फ्लाइट दिल्ली से सिंगापुर जाएगी. ये पहली फ्लाइट IGI एयरपोर्ट से 11 बजे सिंगापुर के लिए रवाना होगी. फ्लाइट शुक्रवार सुबह 7 बजे दिल्ली आ जाएगी.

>> इसी तरह एअर इंडिया एक्सप्रेस कोचीन-अबू धाबी और कोझीकोड-दुबई सर्विस संचालित की जाएगी. 64 फेरी सर्विस में ऐसा पहली बार होगा जो दोनों एयरलाइनों द्वारा 8-14 मई तक संचालित की जाएंगी.

बुधवार को ठप हो गई थी एविएशन मिनिस्ट्री की वेबसाइट
बुधवार को 12 बजकर 22 मिनट पर मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, ‘‘नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट भारी ट्रैफिक की वजह से ठप है. एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) की टीम इस पर काम कर रही है. लोगों को वापस लाने वाली उड़ानों से संबंधित जानकारी जल्द ही एअर इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. कृपया सीधे वहां देखें. असुविधा के लिए हमें खेद है.

ये भी पढ़ें :- विदेश में फंसे लोगों ने इस मंत्रालय की वेबसाइट को खूब किया सर्च, डाउन हुई साईट
 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज