• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • एयर इंडिया के विनिवेश पर गडकरी का बयान, कहा 3-4 महीने बाद लिया जाएगा कोई फैसला

एयर इंडिया के विनिवेश पर गडकरी का बयान, कहा 3-4 महीने बाद लिया जाएगा कोई फैसला

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचना चाहती है लेकिन 31 मई की डेडलाइन तक उसे कोई खरीददार नहीं मिला.

  • Share this:
    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ने एयर इंडिया में विनिवेश पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है. गडकरी के मुताबिक सरकार फिलहाल तीन चार महीने तक 'वेट एंड वॉच पॉलिसी' के तहत इंतज़ार करेगी और उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.
    गडकरी ने कहा कि विशेषकर ईंधन की ऊंची कीमतों सहित मौजूदा बाजार हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. परिवहन व जल संसाधन मंत्री गडकरी ने कहा ,‘ एयर इंडिया के विनिवेश के लिए अभी बाजार के हालात सही नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए हमने अगले तीन से चार महीने में इंतजार करो व देखो की नीति अपना रहे हैं. ’

    आपको बता दें कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचना चाहती है लेकिन 31 मई की डेडलाइन तक उसे कोई खरीददार नहीं मिला. मंत्री ने कहा कि ईंधन की मौजूदा ऊंची कीमतों को देखते हुए विनिवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले कदम की व्यावहार्यता को आंका जाएगा.

    सरकार एयर इंडिया में 76% हिस्सेदारी बेचना चाहती है. एयर इंडिया पर मार्च 2017 में 48,877 करोड़ रुपये का कर्ज बोझ था. सौदे के तहत एयर इंडिया के अलावा उसकी कम लागत वाली इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लि. की भी बिक्री की जाएगी. एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज एयर इंडिया और सिंगापुर की एसएटीएस लि . का संयुक्त उद्यम है.

    भारत की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइंस इंडिगो ने शुरु में एयर इंडिया को खरीदने में रूचि दिखाई थी लेकिन बाद उसने हाथ खींच लिए थे. इसकी बड़ी वजह सरकार द्वारा एयर इंडिया के अंतरराष्‍ट्रीय ऑपरेशंस को अलग से न बेचना था.

    एयर इंडिया कई सालों से घाटे में चल रही है और इसे चलाए रखने के लिए कई बेलआउट पैकेज जारी किए गए हैं. लेकिन इसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ. इसके चलते इसे बेचने का फैसला लिया गया.

    ये भी पढ़ें:

    Whatsapp ने दिया भारत सरकार को जवाब, कहा- फेक मैसेज रोकना मुश्किल का

    कैंसर से पीड़ित हैं सोनाली बेंद्रे, लेटर में लिखा, 'हर मुसीबत से डटकर लड़ूंगी'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज