कर्मचारियों की सैलरी में कटौती करेगी एअर इंडिया, कॉस्ट कटिंग के लिए उठा रही ये कदम

कर्मचारियों की सैलरी में कटौती करेगी एअर इंडिया, कॉस्ट कटिंग के लिए उठा रही ये कदम
सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 29 मार्च तक के लिए किया गया रद्द

सरकारी क्षेत्र की विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) ने अपने कर्मचारियों को जानकारी दी है कि अगले 3 महीने तक कई तरह के भत्ते में 10 फीसदी की कटौती की जाएगी. कंपनी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से रेवेन्यू में गिरावट के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 12:11 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) ने शुक्रवार को अपने सभी कर्मचारियों को जानकारी दी है कि वो कॉस्ट कटिंग के लिए कई कदम उठाने जा रही है. इसमें एअर इंडिया के सभी कर्मचारियों की अगले तीन महीने की कई तरह के भत्ते में 10 फीसदी की कटौती की जाएगी. हालांकि, इस कटौती में केबिन क्रू को शामिल नहीं किया गया है. कंपनी ने कहा है कि कोरोना वायरस आउटब्रेक (Coronavirus Outbreak) की वजह से उसकी रेवेन्यू में भारी कमी आई है, जिसको ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है.






प्राइवेट कंपनियां भी उठा चुकी हैं ऐसा कदम


पिछले दिन ही दो अन्य विमानन कंपनियों ने कुछ ऐसा ही कदम उठाया था. निजी क्षेत्र की विमान कंपनी GoAir ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती करने का ऐलान किया था. इसमें पायलटों को शामिल नहीं किया गया था. वहीं, एक अन्य कंपनी इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) ने सूचना दी थी कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से रेवेन्यू में कमी आने की वजह से सीनियर कर्मचारियों की सैलरी में कटौती करेगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में आम लोगों को राहत देने के लिए पतंजलि ने साबुन समेत किए प्रोडक्ट

कंपनी की रेवेन्यू में भारी गिरावट
एअर इंडिया द्वारा कर्मचारियों की दी गई जानकारी में कहा गया है, 'COVID-19 महामारी के मद्देनर वैश्विक स्तर पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. कंपनी की रेवेन्यू में भी इस वजह से भारी कमी आई है. ऐसे में कंपनी को कॉस्ट कटिंग के लिए कई तरह के दम उठाने पड़ रहे हैं.'

सरकारी बकाये को भी वसूलने की तैयारी
इस जानकारी के मुताबिक, यह विमान कंपनी अपने लीजर्स ओर होटलों सभी अग्रीमेंट से मोलभाव करेगी ताकि खर्च कम किया जा सके. कंपनी ने आगे कहा है कि सरकारी विभागों से सभी लंबित बकाये के भुगतान के लिए भी जरूरी कदम उठाया जाएगा ताकि इसे रिकवर किया जा सके. इसके लिए क्षेत्रीय कार्यालय और हेडक्वार्टर द्वारा तेजी से कदम उठाया जाएगा.

बेसिक पे समेत इन वेरिअबल्स में नहीं होगी कटौती
कंपनी ने कहा, 'इस बात पर सहमति बनी है कि सभी कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्ते में 10 फीसदी की कटौती की जाएगी. इसमें केबिन क्रु के कर्मचारियों को शामिल नहीं किया जाएगा. हालांकि, इसमें कर्मचारियों की बेसिक पे, हाउस रेंट अलांउस और महंगाई भत्ता नहीं ​शामिल किया जाएगा. यह कटौती मार्च 2020 से अगले 3 महीनों के लिए होगी.'

यह भी पढ़ें:  बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान, अब सस्ते में लॉन्च करेंगे पतंजलि सेनिटाइजर
First published: March 20, 2020, 10:33 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading