होम /न्यूज /व्यवसाय /

सरकार का फैसला, 85 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेगी डोमेस्टिक फ्लाइट

सरकार का फैसला, 85 फीसदी क्षमता के साथ संचालित हो सकेगी डोमेस्टिक फ्लाइट

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA) ने डोमेस्टिक एयरलाइंस को 85 फीसदी क्षमता के साथ सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MoCA) ने शनिवार को एक आदेश जारी किया जिसमें घरेलू एयरलाइंस को तत्काल प्रभाव से उड़ान क्षमता 72.5 फीसदी से 85 फीसदी करने की अनुमति दी गई है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. इससे पहले 12 अगस्त को घरेलू एयरलाइंस की यात्री क्षमता को 65 फीसदी से 72.5 फीसदी किया गया था. 5 जुलाई से 12 अगस्त के बीच यह सीमा 65 फीसदी थी. 1 जून से 5 जुलाई के बीच यह सीमा 50 फीसदी पर थी.

    मंत्रालय ने 12 अगस्त के आदेश को संशोधित करते हुए कहा कि 72.5 फीसदी की क्षमता को बढ़ाकर 85 फीसदी कर दिया. आदेश में यह भी कहा गया है कि 72.5 फीसदी की सीमा अगले आदेश तक बनी रहेगी.

    सरकार ने दो महीने के ब्रेक के बाद पिछले साल 25 मई को निर्धारित घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया था, तो मंत्रालय ने वाहकों को अपनी प्री-कोविड घरेलू सेवाओं के 33 फीसदी की क्षमता से अधिक को संचालित करने की अनुमति नहीं दी थी. दिसंबर तक कैप को धीरे-धीरे बढ़ाकर 80 फीसदी कर दिया गया था. 80 फीसदी की सीमा 1 जून तक बनी रही. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 1 जून से अधिकतम सीमा को 80 से 50 फीसदी तक लाने का निर्णय लिया गया था.

    ये भी पढ़ें- आईपीओ से पहले Paytm का फैसला, ESOPs को शेयरों में बदलने के लिए कर्मचारियों को 22 सितंबर तक का दिया डेडलाइन

    एयरलाइंस कंपनियां महीने में 15 दिन तक तय कर सकेंगी किराया 
    वहीं, मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा किसी भी समय 15 दिनों तक लागू होगी और एयरलाइंस कंपनियां 16वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र होंगी. इस साल 12 अगस्त से लागू यह व्यवस्था फिलहाल 30 दिनों के लिए थी और विमानन कंपनियां 31वें दिन से बिना किसी सीमा के शुल्क ले रही थीं.

    मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक नए आदेश में कहा, ”मान लीजिए आज तारीख 20 सितंबर है, तो किराया सीमा चार अक्टूबर तक लागू रहेगी. इस तरह पांच अक्टूबर या उसके बाद किसी भी तारीख को यात्रा के लिए 20 सितंबर को की गई बुकिंग को किराये की सीमा द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा.”

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Domestic Flights, Ministry of civil aviation

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर