Home /News /business /

सस्ते हवाई सफर की 'उड़ान' का दूसरा फेज शुरू, 56 नए शहर जुड़ेंगे

सस्ते हवाई सफर की 'उड़ान' का दूसरा फेज शुरू, 56 नए शहर जुड़ेंगे

Demo pic

Demo pic

सस्ते हवाई सफर वाली स्कीम उड़ान के दूसरे फेज की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत करगिल, दरभंगा, हरिद्वार, मसूरी, बोकारो, पाकयोंग, इलाहाबाद सहित 56 एयरपोर्ट और 31 हेलीपैड जुड़ेंगे. इसमें सबसे ज्यादा फायदा उत्तराखंड को मिलेगा.

    देश के छोटे शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए सरकार की शुरू की गई योजना 'उड़ान' के दूसरे चरण पर काम शुरू हो गया है. इसके तहत करगिल, दरभंगा, हरिद्वार, मसूरी, बोकारो, पाकयोंग, इलाहाबाद सहित 56 एयरपोर्ट और 31 हेलीपैड जुड़ेंगे. साथ ही, सालाना 29 लाख लोग सस्ता हवाई सफर कर सकेंगे. माना जा रहा है कि इस चरण में सबसे ज्यादा फायदा उत्तराखंड को मिलेगा.

    दूसरे चरण की शुरुआत 
    > उड़ान-I, II में 813 करोड़ रुपये खर्च होंगे.
    > कारगिल तक पहली बार हवाई सेवा पहुंचेगी.
    > गंगटोक चार मेट्रो शहरों से जुड़ेगा
    > इलाहाबाद 12 शहरों से जुड़ेगा.

    विमानन राज्य मंत्री ने कहा उड़ान-II के तहत 500 रूट के लिए 17 प्रस्ताव मिले.उड़ान-II से उत्तराखंड को सबसे ज्यादा फायदा होगा.उड़ान-II के तहत 56 एयरपोर्ट और 31 हेलीपैड जुड़ेंगे



    इन शहरों में शुरू हवाई होंगी सेवाएं
    जिन शहरों से उड़ान के तहत सेवाएं शुरू की जाएंगी उनमें अरुणाचल प्रदेश में पस्सीघाट, ईटानगर, तेजू, जीरो, असम का जोरहट, तेजपुर, बिहार का दरभंगा, गुजरात का कांडला, पोरबंदर, हरियाणा का हिसार, हिमाचल प्रदेश का कसौली मंडी, शिमला, जम्मू-कश्मीर का करगिल, झारखंड का बोकारो, दुमका, कर्नाटक का हुबली, केरल का कन्नूर, महाराष्ट्र का कोल्हापुर, शोलापुर, जलगांव, मणिपुर का जिरिबम, पाबुंग, पंजाब का भटिंडा, राजस्थान का बीकानेर और जैसलमेर शामिल हैं. सिक्किम से पाकयोंग, तमिलनाडु से वेल्लोर, उत्तराखंड से पिथोरागढ़, अल्मोड़ा, हल्दवानी, हरिद्वार, मसूरी, नैनीताल, रामनगर, श्रीनगर, उत्तर प्रदेश से अलीगढ़, इलाहाबाद, बरेली, चित्रकूट, झांसी, श्रावस्ती और पश्चिम बंगाल से कूच बिहार और बरनपुर शामिल हैं.

    क्या है उड़ान स्कीम
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे शहरों को जोड़ने के लिए 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम शुरू की है. शुरुआत में प्रधानमंत्री ने योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के शिमला से दिल्ली के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की. 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ाने के लिए बाजार आधारित देश की पहली योजना है.

    पहले फेज में इस योजना के तहत शिमला-दिल्ली, कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की गई है.करीब 500 किलोमीटर दूरी, 1 घंटे की फ्लाइट या 30 मिनट के हेलिकॉप्टर यात्रा के लिए 2,500 रुपये देने होंगे.

    ये भी पढ़ें
    एविएशन सेक्टर दो साल में देगा 3000 लोगों को नौकरी
    Air India कर्मियों की नहीं जाएगी Job, सरकार का आश्‍वासन

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर