कोरोना वायरस को लेकर एयरपोर्ट्स पर अलर्ट, चीन से आने वाले यात्रियों की होगी जांच

श्रीलंका में भी फैल सकता है वायरस, इसलिए वीजा पर लगाई सरकार ने रोक

चीन में फैल रहे खतरना कोरोनावायरस से बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए भारत के कई एयरपोर्ट्स पर अलर्ट जारी कर दिया गया है. चीन से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल इमेजिंग करने का भी आदेश जारी किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. चीन में फैल रही खतरनाक कोरोनावायरस (corona virus) के खतरे के मद्देनजर भारत ने अपने सभी बड़े हवाईअड्डों पर खास एहतियात बरत रहा है. कुल सात बड़े एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. चीन के विहान में इस रहस्यमयी बीमारी की वजह से अभी तक चार लोगों की मौत हो चुकी है.

    हांगकांग से भारत पहुचने वाले यात्रियों की भी हो रही स्क्रीनिंग
    भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स को चीन से आने वाले यात्रियों की जांच करने के निर्देश दिए हैं. कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग के लिए सभी एयरपोर्ट्स को तुरंत लॉजिस्टिक सपोर्ट की व्यवस्था करने को कहा गया है. जिन यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है उसमें हांगकांग से भारत पहुंचने वाले यात्री भी शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: इन दो वजहों से सोना आज हो गया इतना महंगा, यहां जानें 10 ग्राम का भाव

    यात्रियों को देनी होगी ये जानकारियां
    कोरोना वायरस से प्रभावित यात्रियों की जल्द पहचान के लिए एयरलाइंस को इससे जुड़ी इन-फ्लाइट घोषणाएं करनी होंगी. अगर किसी भी यात्री को बुखार या खांसी की शिकायत है या उन्होने पिछले 14 दिनों में चीन के वुहान शहर की यात्रा की है तो उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. फ्लाइट के क्रू से यात्रियों की सेल्फ-रिपोर्टिंग फॉर्म भरने में मदद करने के निर्देश दिए गए हैं. एयरपोर्ट्स पर बड़े अक्षरों में कोरोनावायरस की स्क्रीनिंग से जुड़ी जानकारी लिखी गई है. Immigration से पहली वाली जगह पर थर्मल कैमरे लगाए गए हैं. अगर किसी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो एयरलाइंस स्टाप से उन्हे स्वास्थ्य काउंटरों पर ले जाने को कहा गया है.



    चीन से उड़ान भरने वाली एयरलाइंस भी सतर्क
    इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय और National Centre for Disease Control ने Novel Corona Virus Disease (nCoV) नाम की इस बिमारी को लेकर चेतावनी दी थी. इसके अलावा चीन से उड़ान भरने वाली एयरलाइंस को भी खास सतर्कता बरतने को कहा गया है. चीन से आने वाले यात्रियों को एक सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म ’भरना होगा.

    यह भी पढ़ें: बंद होने वाला है ये पेमेंट वॉलेट, निकाल लें पैसा नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

    चीन के अलावा इन देशों में फैल रहा कोरोनावायरस
    चीन में 200 से अधिक कोरोनावायरस के मामले सामने आ चुके हैं. यह वायरस वुहान के बाद चीन के अन्य शहरों में भी फैल रहा है. बताया जा रहा है कि यह वायरस चीन के अलावा जापान, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया में फैल रहा है. इस बीमारी से लोगों को सांस लेने संबंधी परेशानी होने लगती है.

    यह भी पढ़ें:  LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी से बंद हो रहे हैं ये 23 प्लान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.