• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मई 2021 में 46 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों ने छोड़ा Airtel का साथ, Reliance Jio को मिले 35 लाख नए यूजर्स: TRAI

मई 2021 में 46 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों ने छोड़ा Airtel का साथ, Reliance Jio को मिले 35 लाख नए यूजर्स: TRAI

TRAI के आंकड़ों के मुताबिक, यूजर्स की संख्‍या के मामले में मई 2021 के दौरान एयरटेल और वोडाफोन को नुकसान तो जियो को फायदा हुआ.

TRAI के आंकड़ों के मुताबिक, यूजर्स की संख्‍या के मामले में मई 2021 के दौरान एयरटेल और वोडाफोन को नुकसान तो जियो को फायदा हुआ.

ट्राई के मुताबिक, मई 2021 में जुड़े नए यूजर्स की बदौलत रिलायंस जियो के कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या बढ़कर 43.12 करोड़ पहुंच गई है. वहीं, एयरटेल को हुए नुकसान के बाद उसके कुल यूजर्स की संख्‍या घटकर 34.8 करोड़ रह गई है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बताया मई 2021 में लाखों मोबाइल यूजर्स ने अपने मौजूदा टेलिकॉम ऑपरेटर (Telecos) को बदल दिया. ट्राई के डाटा के मुताबिक, मई में यूजर्स की संख्‍या घटने के मामले में सबसे तगड़ा झटका भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को लगा है. इस दौरान 46.13 लाख ग्राहकों ने एयरटेल का साथ छोड़ दिया. वहीं, एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) से इस दौरान 35.54 लाख नए यूजर्स जुड़े.

    वोडाफान-आइडिया के सब्‍सक्राइबर्स भी हुए कम
    ट्राई के मुताबिक, मई 2021 में जुड़े नए यूजर्स की बदौलत रिलायंस जियो के कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या बढ़कर 43.12 करोड़ पहुंच गई है. वहीं, एयरटेल को हुए नुकसान के बाद उसके कुल यूजर्स की संख्‍या घटकर 34.8 करोड़ रह गई है. इसके अलावा वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) को भी सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या के मामले में मई 2021 के दौरान नुकसान (Subscribers Decreased) उठाना पड़ा है. इस दौरान कंपनी के 42.8 लाख यूजर्स ने उसका साथ छोड़ दिया. इससे वोडाफोन आइडिया के कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या घटकर 27.7 करोड़ रह गई है.

    ये भी पढ़ें- Cryptocurrency में पैसा लगाने वालों के लिए अच्‍छी खबर! WazirX पर सीधे जुड़ेंगे खरीदार-विक्रेता, जानें कैसे

    देश में रह गए 117 करोड़ मोबाइल सब्‍सक्राइबर्स
    टेलिकॉम रेग्‍युलेरी अथॉरिटी ने बताया कि मई 2021 में इंडियन मोबाइल मार्केट को कुल 62.7 लाख यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा है. इसमें सबसे बड़ा नुकसान एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को हुआ, जबकि जियो को बड़ा फायदा मिला है. बता दें कि मई में हुई गिरावट के बाद देश में कुल 117.6 करोड़ मोबाइल सब्‍सक्राइबर्स रह गए हैं. ट्राई के मुताबिक, यूजर्स की संख्‍या में इस गिरावट का प्रमुख कारण कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर है. इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोगों की आय का जरिया छिन गया और लोगों ने अपने खर्च में कटौती की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज