Home /News /business /

Airtel पेमेंट्स बैंक को RBI से मिला शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा, जानिए डिटेल

Airtel पेमेंट्स बैंक को RBI से मिला शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा, जानिए डिटेल

भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक

शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिलने के बाद एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) केंद्र और राज्य सरकार दोनों के कारोबार में शामिल हो सकता है. इसके अलावा वह सरकार के परिचालन वाली कल्याण योजनाओं में भाग ले सकता है.

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) को शेड्यूल्ड बैंक (Scheduled Bank) के रूप में कैटिगराइज्ड किया है. देश के अग्रणी पेमेंट्स बैंकों में से एक एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को भी यह दर्जा मिला था.

    एक बयान में कहा गया है कि शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिलने के बाद एयरटेल पेमेंट्स बैंक सरकार द्वारा रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल यानी आरएफपी (Requests for Proposals) और प्राथमिक नीलामियों में भाग ले सकता है और केंद्र तथा राज्य सरकार दोनों के कारोबार में शामिल हो सकता है. इसके अलावा वह सरकार द्वारा ऑपरेटेड कल्याण योजनाओं में भाग ले सकता है. अब वह सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली फाइनेंशियल इनक्लूजन योजनाओं में पार्टनरशिप के लिए योग्य हो गया है.

    ये भी पढ़ें- आसमान छूते Petrol Prices से हैं परेशान! इस Credit Card से मुफ्त मिलेगा 71 लीटर ईंधन, चेक करें डिटेल्‍स

    11.5 करोड़ यूजर्स हैं एयरटेल पेमेंट्स बैंक के
    एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश का सबसे तेजी से बढ़ता डिजिटल बैंक है. इसके यूजर्स की संख्या 11.5 करोड़ है. बैंक सितंबर, 2021 की तिमाही में मुनाफे की स्थिति में आ गया था.

    एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आरबीआई को जताया आभार
    एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अनुव्रत बिस्वास ने कहा कि हम शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा देने के लिए रिजर्व बैंक के आभारी हैं.

    ये भी पढ़ें- अगर FD करवाने का है प्लान, तो जान लें SBI और Post Office एफडी में से कौन सी है बेस्ट

    हाल ही में Paytm Payments Bank को भी मिला था शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा
    हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (Paytm Payments Bank Ltd) को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा दे दिया था. यह फैसला आरबीआई एक्ट, 1934 के तहत किया गया है. आरबीआई ने सितंबर में ही यह फैसला ले लिया था और फिर अक्टूबर में इसकी अधिसूचना जारी की गई थी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से 9 दिसंबर, 2021 को इस बात की घोषणा की गई. केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी आई थी.

    Tags: Business news in hindi, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर