• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Airtel का राइट इश्यू 5 अक्टूबर को आएगा, जानिए कौन, कितना खरीद सकता है सस्ते में शेयर

Airtel का राइट इश्यू 5 अक्टूबर को आएगा, जानिए कौन, कितना खरीद सकता है सस्ते में शेयर

 Rights Issue 5 अक्टूबर   को खुलेगा और 21 अक्टूबर  को बंद होगा.

Rights Issue 5 अक्टूबर को खुलेगा और 21 अक्टूबर को बंद होगा.

Bharti Airtel का राइट इश्यू (Rights Issue) 5 अक्टूबर 2021 को खुलेगा और 21 अक्टूबर 2021 को यह बंद होगा. कंपनी की ओर से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक राइट इश्यू की पात्रता के लिए रिकॉर्ड डेट 28 सितंबर को तय किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Rights Issue: देश की अग्रणी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का राइट इश्यू (Rights Issue) 5 अक्टूबर 2021 को खुलेगा और 21 अक्टूबर 2021 को यह बंद होगा. कंपनी की ओर से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक राइट इश्यू की पात्रता के लिए रिकॉर्ड डेट 28 सितंबर को तय किया गया है.

    भारती एयरटेल के निदेशक मंडल ने पिछले महीने यानी 29 अगस्त को राइट्स इश्यू (Rights Issue) के जरिए 21,000 करोड़ रुपये तक जुटाने को मंजूरी दी थी. राइट्स इश्यू का इश्यू प्राइस 535 रुपये फुली पेड-अप इक्विटी शेयर तय किया गया है, जिसमें 530 रुपये प्रति शेयर का प्रीमियम भी शामिल है.

    21,000 रुपये करोड़ का इश्यू 
    कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है बोर्ड ने 21,000 रुपये करोड़ तक के इश्यू आकार के रिकॉर्ड तिथि (बाद में अधिसूचित) के अनुसार कंपनी के पात्र इक्विटी शेयरधारकों को अधिकार के आधार पर कंपनी के प्रत्येक 5 रुपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर जारी करने को मंजूरी दी है.

    यह भी पढ़ें- सॉफ्टवेयर कंपनी Freshworks ने बनाया कीर्तिमान, अमेरिका में लिस्ट होने वाली पहली भारतीय SaaS कंपनी

    क्या होता है राइट्स इश्यू?
    शेयर बाजार से जुड़े जानकारों का कहना है कि किसी कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स को एक निश्चित अनुमात में नए शेयर जारी किए जाते हैं. बता दें कि पैसे को जुटाने के लिए कंपनियों के द्वारा राइट्स इश्यू का सहारा लिया जाता है. शेयरधारकों के पास जितनी मात्रा में शेयर होते हैं उसी के हिसाब से राइट्स इश्यू की बिक्री की जाती है.

    राइट्स इश्यू 2:5 का 
    मान लीजिए कि अगर राइट्स इश्यू 2:5 का है तो इसके तहत निवेशक को प्रति 5 शेयर पर 2 राइट्स शेयर बेचे जाएंगे. जानकारों का कहना है कि राइट्स इश्यू को निवेशकों के लिए आकर्षक बनाने के लिए इनकी कीमतों को कम रखा जाता है. इसका मतलब यह है कि निवेशक राइट्स इश्यू के जरिए सस्ती कीमत पर शेयर खरीद सकता है.

    जानकारों का कहना है कि कंपनी के द्वारा शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू में डिस्काउंट दिया जाता है. हालांकि राइट्स इश्यू जारी होने से कंपनी के शेयर बेस के ऊपर असर पड़ता है और कंपनी का इक्विटी बेस भी बढ़ जाता है. राइट्स इश्यू जारी होने से स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयरों की लिक्विडिटी में बढ़ोतरी हो जाती है. वहीं कंपनी की ओनरशिप में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज