Home /News /business /

akash air will get the first aircraft soon from which month will this new airline start commercial operations pmgkp

आकासा एयर को पहला विमान जल्द मिलेगा, यह नई एयरलाइन किस महीने से शुरू कर देगी कॉमर्शियल ऑपरेशन ?

आकासा एयर ने 26 नवंबर, 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

आकासा एयर ने 26 नवंबर, 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

आकासा एयरलाइन ने सोमवार को अमेरिका के पोर्टलैंड में बोइंग विनिर्माण कंपनी से अपने पहले मैक्स विमान की तस्वीरें जारी कीं, जो आपूर्ति के लिए तैयार है. एयरलाइन की मार्च 2023 के अंत तक देश में घरेलू मार्गों पर 18 विमान उड़ाने की योजना है. आकासा एयर बड़े शहरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए उड़ानों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . नई एयरलाइन ‘आकासा एयर’ ने सोमवार को कहा कि वह जून के मध्य तक अपना पहला बोइंग 737 मैक्स विमान प्राप्त करने और जुलाई तक कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने की राह पर है. एयरलाइन ने सोमवार को अमेरिका के पोर्टलैंड में बोइंग विनिर्माण कंपनी से अपने पहले मैक्स विमान की तस्वीरें जारी कीं, जो आपूर्ति के लिए तैयार है.

बयान में एयरलाइन ने जून के मध्य तक भारत में अपना पहला विमान प्राप्त होने और जुलाई 2022 तक देश में वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है. एयरलाइन की मार्च 2023 के अंत तक देश में घरेलू मार्गों पर 18 विमान उड़ाने की योजना है. आकासा एयर बड़े शहरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए उड़ानों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

यह भी पढ़ें- आगरा-मथुरा के बीच चलेगी हेलीकॉप्टर टैक्सी, यूपी सरकार ने तैयार किया यह प्लान

राकेश झुुनझुनवाला का निवेश 
इस एयरलाइन में जाने माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विमानन दिग्गज विनय दुबे व आदित्य घोष का निवेश है. उसे वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू करने के लिए अगस्त 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिला था.

72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए समझौता
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने पिछले साल अगस्त के अंत में बोइंग 737 मैक्स विमान को हरी झंडी दी थी. इसके बाद, आकासा एयर ने 26 नवंबर, 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. आकासा एयर ने सोमवार को कहा कि मैक्स विमान अत्यधिक ईंधन कुशल सीएफएम लीप बी इंजन द्वारा संचालित होगा.

यह भी पढ़ें – महामारी की मार से उबर रहा एविएशन सेक्टर, अप्रैल में 1.08 करोड़ घरेलू यात्रियों ने किया हवाई सफर

एयरलाइन ने कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती आबादी से वाणिज्यिक उड़ानों की मांग बढ़ेगी, जिससे अगले 20 वर्षों में भारत में लगभग 1,000 नए विमानों की आवश्यकता होगी.

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को अपने मासिक बयान में कहा था कि अप्रैल में सभी एयरलाइंस की सीटें भरने की दर 78 प्रतिशत से अधिक रही. देश में अप्रैल, 2022 के दौरान करीब 1.08 करोड़ यात्रियों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की. यह आंकड़ा मार्च की तुलना में दो प्रतिशत अधिक है. तब 1.06 करोड़ घरेलू यात्रियों ने हवाई सफर किया था.

Tags: Airline, Airline News, Rakesh Jhunjhunwala

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर