Home /News /business /

अक्षय तृतीया पर आज आपको नहीं मिलेगा बाजार से सोना खरीदने का मौका, ये है नया विकल्प

अक्षय तृतीया पर आज आपको नहीं मिलेगा बाजार से सोना खरीदने का मौका, ये है नया विकल्प

सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आखिर मौका! होगा कितना फायदा?

सरकार की इस स्कीम के तहत सस्ते में सोना खरीदने का आखिर मौका! होगा कितना फायदा?

अक्षय तृतीया पर सोने खरीदना सबसे शुभ मामना जाता है, लेकिन इस बार हालात अलग हैं. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बाजार बंद हैं. ऐसे में आपके पास कुछ अन्य ​विकल्प भी मौजूद हैं. इसमें आप घर बैठे सोना खरीद सकते हैं और लॉकडाउन के बाद डिलीवरी भी ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. आज अक्षय तृतीया (Akshay Tritya) का पर्व है. इस पर्व की सबसे खास बात है कि आज के दिन सोना खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. साल में दो मौके पर सोना खरीदने का चलन है. पहला धनतेरस के दिन और दूसरा अक्षय तृतीया के मौके पर. हालांकि, कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से देशभर में 40 दिनों का लॉकडाउन है. ऐसे में, इस बार सोना खरीदने में कुछ अड़चनें आ सकती है. लेकिन गोल्ड मार्केट की मौजूदा हालात को देखते हुए यह भी तय करना जरूरी है कि क्या इस समय सोना खरीदना एक बेहतर विकल्प होगा या नहीं.

    क्या गोल्ड होगा बेहतर विकल्प?
    बाजार जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करना सबसे अधिक जोखिम भरा काम है. हालांकि, ऐसे समय में गोल्ड में निवेश करना एक बेहतर विकल्प बन सकता है. आमतौर पर जब स्टॉक एक्सचेंज में गिरावट आती है और अर्थव्यवस्था में सुस्ती आती है तो निवेशकों के लिए गोल्ड ही सबसे बेहतर विकल्प साबित होता है. जानकारों का कहना है कि पोर्टफोलिया में गोल्ड का कुछ हिस्सा हमेशा फायदेमंद होता है और यह पोर्टफोलियो को डाईवर्सिफाई करता है.

    एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए गोल्ड में निवेश करना सबसे बेहतर निवेश विकल्प में से एक है. उनका कहना है कि आने वाले दिनों में अन्य ​निवेश की तुलना में गोल्ड में बेहतर रिटर्न देखने को मिलेगा.

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में बैंक की लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, ऐसे बुक करें अपना टाइम स्लॉट

    इन बातों का रखें ध्यान
    लेकिन एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि अधिक जोश में जरूरत से अधिक गोल्ड में निवेश करना भी जोखिम को बढ़ा सकता है, क्योंकि गोल्ड के रिटर्न में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. ऐसे में जरूरी है कि आपको अपने पोर्टफोलिया में गोल्ड को संतुलित तौर पर ही रखना उचित होगा. जानकारों का कहना है कि अपने पोर्टफोलियो में गोल्ड की हिस्सेदारी 5 फीसदी तक ही रखनी चाहिए. कुछ मामलों में फाइनेंशियल एडवाइजर्स इसे 10 फीसदी तक रखने की सलाह देते हैं.

    आखिर घर बैठे कहां से बेस्टा आफर में सोना खरीदा जाए.
    1. Reliance Jewels का ऑफर
    रिलायंस ज्वेल्स ने लॉकडाउन में मेकिंग चार्ज पर भारी छूट दे रखी है. रिलायंस ज्वेल्स ने डायमंड ज्वेलरी पर 20 प्रतिशत डिस्काउंट दे रखा है. इसके अलावा अक्षय तृतीया पर खास गोल्ड कलेक्शन भी उपलब्ध कराया है.

    2. मालाबार गोल्ड्स & डायमंड्स की स्कीम
    मालाबार गोल्ड्स & डायमंड्स ने Book Now, Pay Later की स्कीम लागू की है. इसमें लॉकडाउन खुलने पर पेमेंट का ऑप्शन रखा है. इसमें डिलिवरी के वक्त ग्राहक को पेमेंट करने की सुविधा प्रदान की गई है. डिलिवरी के वक्त सोना सस्ता रहा तो सस्ते में खरीद का विकल्प भी ग्राहकों को उपलब्ध होगा.

    3. तनिष्क का ऑफर
    तनिष्क की तरफ से लॉकडाउन में मेकिंग चार्ज पर 25 प्रतिशत के डिस्काउंट का ऑफर दिया जा रहा है. इसमें PREVIEW कोड से 1 प्रतिशत एक्स्ट्रा छूट दी जा रही है. इसके अलावा लकी ड्रा भी रखा है जिसमें ईनाम के तौर पर सोने के सिक्का दिया जायेगा.

    4. PC Jewellers का ऑफर
    लॉकडाउन में अक्षय तृतीया आने पर पीसी ज्वैलर्स ने मेकिंग चार्ज पर 30 प्रतिशत की छूट का ऑफर दिया है. वहीं SBI कार्ड से पेमेंट करने पर 5 प्रतिशत एक्स्ट्रा छूट दी जा रही है. इसके साथ ही लॉकडाउन खुलने पर एक्सचेंज का ऑप्शन भी खुला रखा है.

    यह भी पढ़ें: ट्रेन चलाने के लिए रेलवे बना रहा है स्पेशल प्लान, लागू हो सकते है नए नियम

    अभी बुक करें और भुगतान व डिलीवरी बाद में
    अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा, कोविड-19 महामारी के कारण, देश भर के स्टोर बंद हैं. हालांकि, व्यक्तिगत स्तर पर, ज्वैलर्स ‘अभी बुक करें और भुगतान व डिलीवरी बाद में’ जैसे कई अन्य अभिनव ऑनलाइन ऑफ़र के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं. उपभोक्ता इन उपायों पर किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं, यह अभी देखना होगा. पद्मनाभन ने कहा कि आगे जाकर डिजिटल खरीदारी विकल्प के बतौर बढ़ेगा, लेकिन खुदरा स्टोरों पर छूने, अहसास करने और पहन कर देखने जैसे पहलू पहले की तरह मजबूती से कायम रहेंगे.

    सोने में पारंपरिक निवेश के अलावा भी विकल्प
    >> चूंकि लॉकडाउन की वजह से बाजार जाकर फिजिकल सोना खरीदने का विकल्प नहीं है. ऐसे में आप पेपर गोल्ड खरीदने का विकलप चुन सकते हैं. कई कंपनियां इस बार पेपर गोल्ड पर खास आफर दे रही है. इसका फायदा उठाने के लिए आपके पास बेस्ट मौका है.

    >> यही नहीं, सोने में निवेश से कमाई के अलावा लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प भी मिल रहा है. निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा रहे हैं.

    >> MCX गोल्ड निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदने का विकल्प दे रहा है. MCX गोल्ड में इस निवेश की खास बात है कि न्यूनतम 1 ग्राम सोने को भी अपने डीमैट अकाउंट में रखा जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसकी डिलीवरी भी ली जा सकती है.

    गोल्ड म्यूचुअल फंड भी है बेहतर कमाई का विकल्प
    पिछले साल के रिटर्न के आधार पर देखें तो गोल्ड म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में आदित्य बिड़ला सन लाइफ गोल्ड फंड, एसबीआई गोल्ड फंड, निप्पोन इंडिया गोल्ड सेविंग्स फंड, कोटक गोल्ड फंड, एक्सिस गोल्ड फंड, ICICI प्रुडेंशियल रेग्युलर गोल्ड सेविंग्स फंड, HDFC गोल्ड फंड और IDBI गोल्ड फंड की परफॉर्मेंस बेहतर रही है.

    यह भी पढ़ें: TV-फ्रिज मोबाइल की क्या अब ऑनलाइन हो सकती है खरीदारी? जानिए सरकार का आदेश

    Tags: Business news in hindi, Buy gold this Akshaya Tritiya, Gold, Gold business, Gold Loan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर