Akshaya Tritiya 2020: यहां बिकता है एक रुपये का 24 कैरेट सोना, घर बैठे खरीदें

घर बैठे 1 रुपए में खरीदें सोना, जानें ऑफर

घर बैठे 1 रुपए में खरीदें सोना, जानें ऑफर

इस अक्षय तृतीया (Akshaya Tritya) पर आप डिजिटल गोल्ड की खरीदारी कर सकते हैं. कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां महज 1 रुपये में सोना बेच रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 8:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन सोने की कीमतें (Gold Prices) अधिक होने के कारण लोग ऐसा करने से पहले थोड़ा सोचेंगे. अगर आपको एक रुपए में सोना खरीदने का ऑफर मिले तो आप जरूर खरीदना चाहेंगे. जी हां, मौजूदा दौर में कई कंपनियां 1 रुपये में सोना (Gold) बेच रही हैं. ऑनलाइन कंपनियां इस स्कीम के जरिए ग्राहकों खासकर युवाओं को आकर्षित कर रही हैं.



कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के संक्रमण को रोकने के लिए 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद हैं. अक्षय तृतीया के मौके पर आप मोबाइल वॉलेट जैसे Paytm, PhonePe और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के तहत गोल्ड रश प्लान में सोना खरीद सकते हैं. सोना खरीदने के ये सभी विकल्प MMTC-PAMP या SafeGold या दोनों के साथ मिलकर ऑफर किए जा रहे हैं. इनमें 1 रुपये में सोना खरीदने का मौका भी मिल रहा है.



यहां बिकता है 1 रुपये में सोना-





>> Paytm से डिजिटल गोल्ड
ई-वॉलेट पेटीएम ने पेटीएम गोल्ड सर्विस भी शुरू की है. इस प्लेटफॉर्म से आप महज 1 रुपए में भी सोना खरीद सकते हैं. यहां आप 1 रुपए से लेकर.150 रुपS तक एक बार में सोना खरीद सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर बिकने वाला सोना 24 कैरेट 999.9 शुद्धता वाला है. यहां आपकी तरफ से खरीदे गए सोने को एक सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है. आप जब चाहें इस सोने की होम डिलीवरी ले सकते हैं.



ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया पर आज आपको नहीं मिलेगा बाजार से सोना खरीदने का मौका, ये है नया विकल्प



ऐसे खरीदें

पेटीएम गोल्ड से सोना खरीदने के लिए आपको पेटीएम ऐप पर गोल्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आप सोना खरीद सकते हैं. आपका सोना एमएटीसी-पीएमपी के लॉकर में सुरक्षित रहेगा. खरीदने के साथ ही आप यहां सोना बेच भी सकते हैं. पेटीएम गोल्‍ड की शुद्धता की 100 फीसदी गारंटी होती है और एक ग्राम होते ही आपके गोल्‍ड की डिलिवरी आपके आदेश पर हो जाएगी. डिलिवरी 1, 2, 5, 10, 20 ग्राम के सिक्‍कों में होती है. इसके साथ ही पेटीएम अपने प्‍लेटफॉर्म से डिजिटल ट्रांजैक्‍शन करने पर कैशबैक के रूप में डिजिटल गोल्‍ड लेने का विकल्‍प भी आपको देता है.



0.0005 ग्राम से लेकर अधिकतम 50 ग्राम सोना खरीदने का मौका है. 0.0005 ग्राम के सोने को 1 रुपये में खरीदा जा सकता है. लाइव कीमत ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए 7 मिनट तक मान्य है. सोने को खरीदते समय आपको अपने बैंक अकाउंट और IFSC कोड की डिटेल देनी होगी. पैसे आपके अकाउंट में 72 घंटे के भीतर डाल दी जाएगी. आप किसी व्यक्ति को सोना तोहफे में भी भेज सकते हैं. पेटीएम ऐप के मुताबिक, आपके डिजिटल गोल्ड अकाउंट में कम से कम न्यूनतम बैलेंस उसे सिक्के में बदलने के लिए होना जरूरी है. MMTC-PAMP के सिक्के 0.5 ग्राम से शुरू होते हैं जबकि Augmont के 0.1 ग्राम से शुरू हैं.



>> PhonePe से खरीदें सोना

फोनपे (PhonePe) पर आप MMTC-PAMP और SafeGold दोनों से सोना खरीद सकते हैं. सोने को 1 रुपए या 0.001 ग्राम से खरीदा जा सकता है. हालांकि, इसे बेचने के लिए आपके पास कम से कम 5 रुपए का सोना होना जरूरी है. इसे एक दिन में खरीदा और बेचा जा सकता है. ऐप पर दी गई सोने की कीमत में कस्टम ड्यूटी और टैक्स शामिल है. खरीदने की लाइव कीमत 5 मिनट के लिए और बेचने के लिए कीमत 4 मिनट के लिए मान्य रहेगी. वर्तमान में एक व्यक्ति किसी भी समय पर 2 लाख रुपये तक जमा कर सकता है. इससे ज्यादा करने के लिए आपको केवाईसी करना होगा. आप दोनों प्लेटफॉर्म्स से सोना खरीद सकते हैं. हर लॉकर का रखरखाव अगल से किया जाएगा. सोने को सिक्के या पेंडेंट में 1 ग्राम से बदलवा सकते हैं. आपको डिलीवरी और मेकिंग चार्जेज का भुगतान करना होगा.



ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच आपका बैंक मुफ्त में दे रहे हैं ये तीन सर्विस, जानिए इनके बारे में सबकुछ



>> गूगल पे से भी खरीद सकते हैं सोना

आप गूगल पे पर भी 1 रुपए में सोना खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पे ऐप डाउनलोड करना होगा. वहां आप बाजार भाव पर सोना ले सकते हैं. वहां बिकने वाला सोना टैक्स पेड होता है, इसलिए आपको अलग से कहीं भी लोकल टैक्स नहीं चुकाना होगा.



>> मोबिक्विक से भी खरीद सकते हैं 1 रुपए का सोना

मोबाइल वैलेट सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म मोबिक्विक की नई सर्विस के जरिए कस्टमर डिजिटली 24 कैरेट सोना खरीद और बेच सकते हैं. इस फीचर के जरिए यूजर्स 1 रुपए का सोना भी खरीद सकते हैं. मोबिक्विक ऐप के सोना कैटेगरी पर किसी भी अमाउंट का सोना यूजर्स खरीद और बेच सकते हैं. यहां आप सोना खरीदने के 24 घंटे बाद सोना बेच सकते हैं. सोनाखरीदने के बाद वह यूजर्स के मोबिक्विक गोल्ड अकाउंट में एड हो जाएगा.सोना बेचने पर कस्टमर के पास ऑप्शन होगा कि पेमेंट मोबिक्विक वॉलेट में ले या या बैंक अकाउंट में. पेमेंट बैंक अकाउंट में यूपीआई के जरिए ट्रांसफर होगी.



ये भी पढ़ें: इस भारतीय शख्स को मिलती है दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी, हर दिन कमाते हैं 5.4 करोड़ रुपये
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज