Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Alert! जल्‍दी निपटा लें ये जरूरी काम वरना नहीं मिलेंगे PM-KISAN के 6,000 रुपये

    केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान सम्‍मान निधि की 6 किस्‍तें जारी कर चुकी है.
    केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान सम्‍मान निधि की 6 किस्‍तें जारी कर चुकी है.

    पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) के तहत किसानों (Farmers) को हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं. ये राशि तीन किस्‍तों में सीधे उनके बैंक अकाउंट (DBT) में भेजी जाती है. अब तक केंद्र सरकार किसानों को 6 किस्‍तें जारी कर चुकी है. अब किसानों को सातवीं किस्‍त जारी की जाएगी. अगर आपको अब तक कोई किस्‍त नहीं मिली है तो तुरंत कुछ जरूरी काम कर लें.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 5, 2020, 8:14 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद (Financial Support) देती है. ये राशि तीन किस्‍तों में किसानों (Farmers) के बैंक अकाउंट में सीधे भेजी (DBT) जाती है. अब तक योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 6 किस्‍तें भेजी जा चुकी हैं. अब केंद्र सरकार (Central Government) सातवीं किस्‍त जारी करेगी. ऐसे में अगर आपको अब तक पीएम किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त नहीं मिली है तो कुछ जरूरी काम तत्‍काल निपटा लेने चाहिए.

    तीन राज्‍य में 31 मार्च 2021 तक की है छूट
    देश का कोई भी किसान अगर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सालाना 6,000 रुपये लेना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को बैंक अकाउंट (Bank Account) से लिंक कराना होगा. हालांकि, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम (Assam) और मेघालय (Meghalaya) के किसानों को पीएम-किसान स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक का समय दिया गया है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो इन राज्‍यों के लोग अपने बैंक अकाउंट को अगले साल 31 मार्च आधार से लिंक करा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- Moratorium: ब्‍याज माफी से कर्जदारों का बड़ा फायदा, जानें बैंकों के बजाय केंद्र खुद क्‍यों उठा रहा बोझ
    केंद्र की कोशिश, असली किसान को मिले लाभ


    जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के किसानों ने भी अगर 31 मार्च तक आधार को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं किया तो उन्‍हें पीएम-किसान के तहत पैसा मिलना बंद हो जाएगा. सूत्रों का कहना है कि सरकार इसके बाद किसी तरह की राहत नहीं देगी. इन तीनों प्रदेशों के अलावा देश के बाकी राज्यों में पीएम-किसान स्‍कीम का फायदा लेने के लिए 1 दिसंबर 2019 से ही आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके जरिये सरकार की कोशिश है कि स्‍कीम का फायदा असली किसान को ही मिले.

    ये भी पढ़ें- Amazon ला रहा है ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल! 1 लाख से ज्यादा दुकानदारों को मिलेगा काम

    ऐसे बैंक अकाउंट को आधार से कराएं लिंक
    बैंक अकाउंट और आधार को लिंक करना काफी आसान है. इसके लिए आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर उस बैंक जाना होगा, जिसके अकाउंट का नंबर आपने पीएम किसान सम्मान निधि में दिया है. आधार की फोटो कॉपी पर आपके हस्ताक्षर होने जरूरी हैं. इसके बाद आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा. वहीं, ये काम आसानी से ऑनलाइन भी किया जा सकता है. आधार और बैंक अकाउंट के लिंक होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज