लाइव टीवी

अब कूरियर ट्रैक करने का SMS भेजकर हो रही हैं बैंक खाते से पैसों की चोरी! रहें सावधान

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 2:44 PM IST
अब कूरियर ट्रैक करने का SMS भेजकर हो रही हैं बैंक खाते से पैसों की चोरी! रहें सावधान
ऑनलाइन फ्रॉड

हाई-टेक्नोलॉजी के इस दौर में कई तरह में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) बढ़ते जा रहे हैं. फ्रॉड करने वाले ठगी करने के लिए नए-नए जरिए ढूंढ रहे हैं. हल ही में एक मशहूर कूरियर कंपनी (Courier Company) फेड एक्स ने सोशल मीडिया साईट ट्विटर पर अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 2:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हाई-टेक्नोलॉजी (Hi-Tech) के इस दौर में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. फ्रॉड करने वाले ठगी करने के लिए नए-नए जरिए ढूंढ रहे हैं. हाल ही में एक मशहूर कूरियर कंपनी (Courier Company) फेड एक्स ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है. हैकर्स यूजर को कूरियर डिलीवरी या उसके ट्रैकिंग के लिए फर्जी एसएमएस या ईमेल का लिंक भेजते हैं. पहली नजर में यह ईमेल मशहूर कूरियर कंपनी के मैसेज जैसा ही लगता है. हैकर्स इन ई मेल में यूजर को उनके नाम से संबोधित करते हैं ताकि यूजर को इस फर्जी ईमेल या मैसेज पर शक न हो.

क्या होता है इस मैसेज या ईमेल में
इस फर्जी ई-मेल या मैसेज में यूजर के नाम के साथ कूरियर का ट्रैकिंग कोड भी दिया जाता है. कूरियर ट्रैकिंग और उसकी डिलीवरी का समय आदि तय करने के लिए हैकर अपने शिकार को मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं. इस फर्जी लिंक पर क्लिक करते ही यूजर एक वायरस इंफेक्टेड वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाता है. इसके बाद यह वेबसाइट यूजर के पर्सनल और बैंकिंग डिटेल की मांग करती है.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का अलर्ट! एक SMS से खाली हो सकता हैं आपका बैंक खाता


कैसे फंस जाते हैं ग्राहक चक्कर में
>> अपने साथ हो रही जालसाजी से अनजान यूजर इस फर्जी वेबसाइट पर अपने डिटेल शेयर कर देते हैं. इसकी मदद से हैकर आपके बैंक खाते से पैसे चुराने की कोशिश करते हैं.
>> हैकिंग का यह तरीका भी फिशिंग अटैक जैसा ही होता है. फिंशिग किसी व्यक्ति के अकाउंट हैकिंग का सबसे पुराना और कारगर तरीका माना जाता है.
>> फिशिंग में किसी नामी वेबसाइट का नकली वर्जन तैयार कर हैकर आपके यूजरनेम, पासवर्ड के साथ ही बैंकिंग डिटेल भी हासिल कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें: नौकरी जाने पर अब नहीं सताएगी पैसों की टेंशन, ऐसे बनाएं अपना बैकअप प्लान

कंपनी ने जारी की चेतावनी
महशूर कूरियर कंपनी फेड एक्स ने कहा कि कंपनी कभी आपको फर्जी ईमेल या मैसेज भेजकर ट्रांजिट या कंपनी के पास मौजूद पार्सल के लिए पेमेंट या पर्सनल डीटेल देने के लिए नहीं कहती. इन फ्रॉड मैसेज या ईमेल को बिना खोले आप तुरंत डिलीट कर दें. इस बारे में अलर्ट करने के लिए आप abuse@fedex.com पर रिपोर्ट कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर