किसानों के लिए अलर्ट! 15 दिन में लिंक करवा लें PM-Kisan स्कीम से Aadhaar, वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!

किसानों के लिए अलर्ट! 15 दिन में लिंक करवा लें PM-Kisan स्कीम से Aadhaar, वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपए!
केसीसी में ब्याज एक फीसदी करने की मांग उठने लगी है

6000 रुपये का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट में कैसे करें आधार लिंक (Aadhaar Seeding), मोदी सरकार ने बिना आधार के PM-किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं देने का फैसला किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 10:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप किसान हैं और 6000 रुपये वाली स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो जाईए. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को पीएम-किसान स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2020 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा. वरना पैसा मिलना बंद हो जाएगा. यानी इसके लिए सिर्फ 15 दिन बाकी हैं. इसके बाद सरकार कोई मौका नहीं देगी. सरकार का यह निर्णय जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों के लिए है. जबकि शेष राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है.

कितने किसानों को मिल चुका हैं पैसा- कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के 7,91,245 किसान परिवारों को स्कीम की तीनों किश्तों का पैसा मिल चुका है. जबकि दूसरे चरण में 2000 रुपये की पहली किश्त 5,75,202 किसान ले चुके हैं.

PM-Kisan Helpline Number, पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर, farmer, kisan, fourth installment of pm-kisan, pradhan mantri kisan samman nidhi scheme, Modi Government, agriculture, farmer welfare, किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मोदी सरकार, कृषि, किसान कल्याण, narendra modi, नरेंद्र मोदी, PM-Kisan, पीएम-किसान, beneficiary list of PM-Kisan, पीएम किसान निधि के लाभार्थियों की सूची
खेती-किसानी में मदद के लिए सालाना 6000 रुपये दे रही है सरकार




इसी तरह असम में 19,97,844 किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीनों किश्त मिल चुकी है जबकि 9,53,609 किसानों को दूसरे चरण की पहली किश्त का पैसा मिला है. जबकि मेघालय में कुल 36,951 किसानों को तीसरी किश्त जबकि 24,665 किसानों को दूसरे चरण की पहली या फिर यूं कहें कि स्कीम की चौथी किश्त मिली है.



देश भर की बात करें तो 14.5 करोड़ किसान परिवारों में से सिर्फ 6.44 करोड़ को ही 2-2 हजार की तीसरी किश्त मिली है. ऐसा इसलिए है कि आधार अनिवार्य होने के बाद लाभार्थियों की संख्या तेजी से नहीं बढ़ रही है.

आधे से अधिक किसानों को नहीं मिली रकम-कुल मिलाकर अभी आधे से अधिक किसान इसका लाभ लेने वालों की लाइन में खड़े हैं. कागजों की गड़बड़ी और आधार की कमी की वजह से काफी लोगों को पैसा नहीं मिल सका है. ऐसे में जिसे पैसा नहीं मिला है वे तय समय में अपना आधार लिंक करवा ले. वरना लाभ नहीं मिलेगा. यह मान लीजिए कि बिना आधार वेरीफिकेशन के अब सरकार यह पैसा नहीं देने वाली.

पीएम-किसान स्कीम में आधार सीडिंग कैसे करें-जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है उस बैंक में जाना पड़ेगा. वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं. बैंक कर्मचारियों से कहें कि उनके आधार से खाता लिंक कर दें. आधार कार्ड की फोटो कॉपी है उसमे नीचे एक जगह पर साइन कर दें.

how to aadhaar seeding in PM-Kisan scheme, पीएम किसान स्कीम में आधार लिंक कैसे करें, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम, PM-Kisan, पीएम-किसान, aadhaar card, Jammu Kashmir, जम्मू कश्मीर, ladakh लद्दाख, आधार कार्ड, ministry of agriculture, कृषि मंत्रालय, किसान हेल्प डेस्क, KISAN Help Desk
इस स्कीम में 31 मार्च तक आधार लिंक करवाना है जरूरी


करीब सभी बैंकों में ऑनलाइन आधार सीडिंग की सुविधा भी मौजूद है. जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं. लिंक करते वक्त ध्यान से 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और सबमिट कर दें. जब आपका आधार आपके बैंक नंबर से लिंक हो जाएगा उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा. लेकिन इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: 

घर के हर बालिग को मिलेंगे पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 6000 रुपये, लेकिन है ये शर्त

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से जुड़े कालेजों में 5 हजार से अधिक शैक्षणिक पद खाली, कैसे होगी अच्छी पढ़ाई?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading