Paytm और Google Pay जैसे वॉलेट में फंस सकते हैं आपके पैसे! अगर 31 अगस्त नहीं किया ये काम

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 12:34 PM IST
Paytm और Google Pay जैसे वॉलेट में फंस सकते हैं आपके पैसे! अगर 31 अगस्त नहीं किया ये काम
1 सितंबर से पेटीएम-गूगलपे में फंस जाएंगे पैसे! RBI का आदेश

पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe), गूगलपे (Google Pay) जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए 31 अगस्त तक KYC (नो योर कस्टमर्स) करना जरूरी है. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 12:34 PM IST
  • Share this:
पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe), गूगलपे (Google Pay) जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह खबर जानना बहुत जरूरी है, नहीं तो इन वॉलेट के कई फीचर्स काम नहीं करेंगे. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने इन मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने कस्टमर्स की केवाईसी (KYC) पूरी करने के लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा दी थी, जिसके बाद बिना केवाईसी वाले वॉलेट के कई फीचर्स काम नहीं करेंगे. आपको बता दें कि KYC यानी (Know Your Customer) को आसान भाषा में समझें तो यह कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की प्रक्रिया होती है. केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है. एक तरह से बैंक और ग्राहक के बीच KYC रिश्ते को मजबूत करता है.

आइए जानें इसके बारे में...

भारत में दर्ज़न से ज्यादा मोबाइल वॉलेट कंपनियां
देश के 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं. इसमें अकेले पेटीएम के ही पास 35 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं.

>> इसके आलावा भीम, फोनपे, गूगलपे, मोबिक्विक, एचडीएफसी पेजैप, फ्रीचार्ज, योनो एसबीआई, अमेजन पे, सिटी मास्टर पास, आईसीआईसीआई पॉकेट्स, जियो मनी, ओला मनी, वोडाफोन एम-पैसा, एमस्वाइप जैसे कई वॉलेट मौजूद हैं. इन सभी पर केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है.

ये भी पढ़ें: कार-बाइक चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! बदले 19 ट्रैफिक रूल्स

कैसे कराएं केवाईसी (KYC)- केवाईसी कराने के लिए आपको अपने वॉलेट पर दिए गए केवाईसी के ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद आपको रिजर्व बैंक द्वारा केवाईसी के लिए मान्य किए गए दस्तावेजों में कोई भी दस्तावेज दाखिल करना होगा.
Loading...

इस प्रक्रिया के बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी के verification के लिए आपको वही दस्तावेज लेकर निकटतम केवाईसी सेंटर जाना होगा या फिर मोबाइल वॉलेट कंपनी का कोई एजेंट आपके दिए हुए पते पर आकर दस्तावेजों का सत्यापन करके जाएगा.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 10 सबसे कमाई करने वाली कंपनियों की लिस्ट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...