Home /News /business /

12 दिसंबर को SBI बंद कर देगा एक और सर्विस, नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन

12 दिसंबर को SBI बंद कर देगा एक और सर्विस, नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

कई बैंकों ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज भेजना भी शुरू कर दिए हैं जिसके मुताबिक नॉन सीटीएस चेक बुक अगले महीने से स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

    देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है और बैंक के चेक बुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपका चेक इस महीने बेकार हो जाएगा. इसका मतलब आप चेक से पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

    एसबीआई ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए ग्राहकों को मैसेज भेजना भी शुरू कर दिए हैं. जिसके मुताबिक नॉन सीटीएस चेक बुक अगले महीने से स्वीकार नहीं किए जाएंगे. बैंक, आरबीआई के निर्देश के अनुसार ऐसा कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें, 20 हजार से ज्यादा के कैश लेन-देन पर लगता है भारी जुर्माना, नियम नहीं जानने पर फंस सकते हैं आप

    बैंक दे रहे हैं नई चेक बुक- आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें. आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं. बैंक अपने ग्राहकों को पुरानी चेक बुक सरेंडर करके नई चेक बुक लेने की सलाह दे रहे हैं.

    ये भी पढ़ें, बिना लोन खरीद लेंगे कार, 2 लाख रुपये की होगी बचत

    SBI ने तय की 12 दिसंबर की डेडलाइन- नॉन-सीटीएस चेक बुक बंद किए जाने की डेडलाइन वैसे तो 31 दिसंबर 2018 है लेकिन एसबीआई ने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि 12 दिसंबर से वह इस तरह के चेक स्वीकर नहीं करेगा. अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं तो अपनी नई चेक बुक मंगा लें.

    ये भी पढ़ें, देश में बदल गई ये 7 चीजें, आपके जिदंगी पर होगा बड़ा असर

    PNB ने भी तय की डेडलाइन- पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों से बिना सीटीएस (चैक ट्रंकेशन सिस्टम) वाले चेक वापस कर उसकी जगह नया चेक लेने को कहा है. बैंक जनवरी से बिना सीएसटी वाला चेक स्वीकार नहीं करेगा. पीएनबी ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि बिना सीटीएस सुविधा का चेक 1 जनवरी 2019 से क्लीयरेंस के लिए नहीं लिया जाएगा. बैंक ने ग्राहकों से बिना सीटीएस सुविधा के चेक की जगह दूसरा चेक लेने को कहा है.

    ये भी पढ़ें, SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! आज से FD पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा

    CTS चेक से मिल सकती है बेहतर सुविधा- दरअसल, सीटीएस में चेक को भुनाने का काम जल्दी होता है. इस व्यवस्था में चेक के क्लीयरेंस के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती. इसके क्लीयरेंस के लिए सिर्फ केवल इलेक्ट्रानिक कॉपी पेश की जाती है. इससे ग्राहकों को बेहतर सुविधा भी मुहैया करवाई जा सकती है.

    Tags: Business news in hindi, Cheques and cards, Largest lender SBI, Sbi, SBI Bank, SBI Quick

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर