लाइव टीवी

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! न करें ये गलतियां, वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 8:31 AM IST
SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! न करें ये गलतियां, वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट
ATM के जरिए ये बैंक देता है फैसिलिटीज

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों को अच्छी बैंकिंग सुविधा देने के लिए कई कदम उठा रहा है. सोशल मीडिया के जरिए SBI लगातार लोगों को बैंकिंग फ्रॉड्स से बचने की जानकारी दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों को अच्छी बैंकिंग सुविधा देने के लिए कई कदम उठा रहा है. SBI सोशल मीडिया के जरिए लगातार लोगों को बैंकिंग फ्रॉड्स से बचने की जानकारी दे रहा है. SBI ने ट्वीट के जिरए एक बार फिर ग्राहकों को चेतावनी दी है. इसमें SBI ने कहा है कि बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है. ATM कार्ड डिटेल्स और PIN के जरिए पैसे चुराने के फ्रॉड बढ़ रहे हैं. इसलिए SBI ने अपने ग्राहकों को अपना ATM कार्ड और PIN को सेफ रखने की सलाह दी है. आइए आपको बताते हैं SBI ने फ्रॉड से बचने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाएं हैं.

बैंक अकाउंट की जानकारी फोन में सेव न करें
स्टेट बैंक का कहना है कि कभी भी अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी को फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए. बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई Tax Free



ATM कार्ड या कार्ड डिटेल्स न करें शेयर
अपने एटीएम का इस्तेमाल खुद ही करना चाहिए. दूसरे से अपना एटीएम या कोई भी कार्ड इस्तेमाल नहीं कराना चाहिए. इसके अलावा कार्ड की डिटेल्स को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर आपके अकाउंट की जानकारी लीक हो सकती है. साथ ही बिना इजाजत लेन-देन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: अगर करते हैं नौकरी या बिजनेस! तो जानिए टैक्‍स बचाने के सबसे आसान तरीके

पिन न करें शेयर
कभी किसी को अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर को न बताएं. बैंक के मुताबिक, ज्यादातर फ्रॉड इसी तरह किए जाते हैं. फोन कॉल पर बैंक का नाम लेकर आपके कार्ड को ब्लॉक करने की चेतावनी देते हैं और पासवर्ड बदलने के लिए आपसे ओटीपी या कार्ड के पीछे लिखा CVV नंबर मांगते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें.

बैंक कभी नहीं मांगता ये जानकारी
SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी भी साझा की है कि वह अपने ग्राहकों से कभी भी यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है. ऐसे में हर ट्रांजेक्शन करते वक्त इन बातों का ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें: शादी के लिए सोने के गहने खरीदने से पहले जान लीजिए नए नियम, रहेंगे टेंशन फ्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 7:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर