लाइव टीवी

RBI का नया ऐलान! अब आपको बदलवानी होगी चेक बुक, ये है आखिरी तारीख

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 12:42 PM IST
RBI का नया ऐलान! अब आपको बदलवानी होगी चेक बुक, ये है आखिरी तारीख
पुराना चेक है तो करें ये काम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को पूरे देश में सितंबर 2020 तक चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) लागू करने की घोषणा की है. सितंबर से बैंक नॉन सीटीएस चेक (Non-CTS Cheque) स्वीकार नहीं करेंगे. अगर आपके पास भी पुराना चेक बुक हैं तो आप बैंक जाकर नई सीटीएस वाली चेक बुक ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 12:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप चेक (Cheque) से लेन-देन करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को पूरे देश में सितंबर 2020 तक चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) लागू करने की घोषणा की है. इसका मतलब, सितंबर से बैंक नॉन सीटीएस चेक (Non-CTS Cheque) स्वीकार नहीं करेंगे. अगर आपके पास भी पुराना चेक बुक है तो आप बैंक जाकर नई सीटीएस चेक वाली चेक बुक ले सकते हैं. CTS सिस्टम के तहत संबंधित बैंक को चेक वास्तविक रूप से भेजने के बजाए इलेक्ट्रानिक रूप से उसकी तस्वीर भेजी जाती है. आरबीआई ने यह व्यवस्था 2010 में शुरू की थी. फिलहाल यह कुछ बड़े शहरों में ही परिचालन में है.

अधिकांश बैंकों ने पहले ही 1 जनवरी, 2020 से नॉन-सीटीएस चेक को क्लीयर करना बंद कर दिया है. अगर आपके चेक बुक के चेक पर CTS-2010 Cheque नहीं है तो इसका मतलब यह नॉन-सीटीएस चेक बुक है. देश के सभी बैंकों में 1 जनवरी 2013 से चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस 2010) लागू किया गया था.

क्या है चेक ट्रंकेशन सिस्टम?
CTS में चेक को क्लियर करने के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती. इसके केवल इलेक्ट्रॉनिक कॉपी पेश की जाती है. लिहाजा, यह सिस्टम प्रभावी ढंग से चेक के एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में लगने वाली लागत को समाप्त करता है, उसे कलेक्ट करने में लगने वाले समय को कम करता है और चेक प्रोसेसिंग की समस्त प्रक्रिया को बेहतर बनाता है. यह प्रक्रिया पूरी दुनिया में अपनाई जा रही है. ये भी पढ़ें: खुशखबरी! SBI से लोन लेना हुआ सस्ता, 10 फरवरी से इतनी कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI



पुराना चेक है तो क्या करें?
अगर आपके पास नॉन सीटीएस चेक है तो आपको बैंक से सीटीएस वाली नई चेक बुक इश्यू करानी होगी. पुराने चेक के बदले आप बैंक से नया चेकबुक ले सकते हैं. इसके लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लगेगा.ये भी पढ़ें: इधर कैश में लेन-देन किया उधर मैसेज पर आ जाएगा इनकम टैक्स का नोटिस, अब होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

आरबीआई ने कहा कि भारत में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ रहा है और जल्दी ही डिजिटल भुगतान सूचकांक (डीपीआई) जारी करेगा. शीर्ष बैंक ने बयान में कहा कि वह नियमित अवधि पर डीपीआई तैयार करेगा और उसे प्रकाशित करेगा ताकि प्रभावी तरीके से भुगतान में डिजिटलीकरण का पता लगाया जा सके. बयान के अनुसार, डीपीआई विभिन्न मानदंडों पर आधारित होगा और डिजिटल भुगतान के विभिन्न माध्यमों की पहुंच को सही तरीके से प्रतिबिंबित करेगा. डीपीआई जुलाई 2020 से उपलब्ध होगा.

ये भी पढ़ें: 

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने फिर कम किया FD पर मुनाफा, यहां चेक करें नए रेट्स
अब आधार के जरिए तुरंत मिलेगा PAN कार्ड, इस महीने शुरू होगी सुविधा
अब फटाफट क्लियर होगा आपका चेक, सितंबर से पूरे देश में लागू होगा नया सिस्टम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 2:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर