Home /News /business /

Alibaba के संस्‍थापक जैक मा हॉन्‍ग कॉन्‍ग में फिर आए नजर! कारोबारी सहयोगियों से मुलाकात भी की

Alibaba के संस्‍थापक जैक मा हॉन्‍ग कॉन्‍ग में फिर आए नजर! कारोबारी सहयोगियों से मुलाकात भी की

Alibaba के संस्‍थापक जैक मा हाल में हॉन्‍ग कॉन्‍ग में नजर आए.

Alibaba के संस्‍थापक जैक मा हाल में हॉन्‍ग कॉन्‍ग में नजर आए.

अलीबाबा समूह (Alibaba Group) के संस्‍थापक जैक मा (Jack Ma) को पिछले साल चीन की शी जिनपिंग सरकार (Chinese Government) की नीतियों की आलोचना करना भारी पड़ गया था. इसके बाद उन्‍हें काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है.

    नई दिल्‍ली. अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा (Alibaba founder Jack Ma) साल 2020 के आखिर में अपनी कंपनियों के खिलाफ नियामकीय कार्रवाई शुरू होने के बाद लंबे समय तक गायब रहे. हालांकि, बीच-बीच में उनके अलग-अलग जगहों पर नजर आने की खबरें आती रहीं. अब बताया जा रहा है कि वह एकबार फिर हॉन्‍ग कॉन्‍ग (Hong Kong) में नजर आए हैं. यही नहीं, उन्‍होंने वहां अपने कारोबारी सहयोगियों से मुलाकात भी की. बता दें कि अक्‍टूबर 2020 में शंघाई में एक भाषण के दौरान जैक मा ने चीन के फाइनेंशियल रेग्‍युलेटर्स (Chinese Financial Regulators) की आलोचना कर दी थी. इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गईं.

    3 महीने गायब रहने के बाद जनवरी 2021 में आए थे नजर
    चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकार के खिलाफ बोलने के बाद जैक मा के एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के मेगा आईपीओ (Ant Group Mega IPO) को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. इसके चलते जैक मा को काफी नुकसान हुआ. दरअसल, जैक मा ने चीन के नौकरशाही तंत्र की आलोचना करते हुए वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों (PSBs) की सख्‍त निंदा की थी. यहां तक कि उन्‍होंने चीन के बैंकों को गिरवी का काम करने वाले सूदखोर तक करार दे दिया था. उन्‍होंने सरकार से अपील की थी कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए, जो युवा और नए कारोबार के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं. इसके बाद जैक मा 3 महीने तक गायब रहे. फिर जनवरी 2021 में नजर आए.

    ये भी पढ़ें- LPG Latest Price: अब सिर्फ 634 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, जानें कैसे उठाएं फायदा

    अलग-अलग जगहों पर नजर आते रहे हैं उद्यमी जैक मा
    चीन के सबसे प्रसिद्ध और मुखर उद्यमी मा पिछले हफ्ते हॉन्‍ग कॉन्‍ग में भोजन पर कुछ व्यापारिक सहयोगियों से मिले. सूत्रों के मुताबिक, मई 2021 में जैक मा ने फर्म के स्टाफ और पारिवारिक वार्षिक कार्यक्रम ‘अली डे’ पर अलीबाबा के ह्वांग्‍जो परिसर का दौरा किया. इसके बाद 1 सितंबर 2021 को उन्‍होंने पूर्वी शेजियांग प्रांत में कई एग्रीकल्‍चर ग्रीनहाउस का दौरा किया, जिनकी तस्वीरें सामने आईं. ये तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. इसके अगले दिन अलीबाबा ने कहा कि समूह कॉमन प्रॉसपेरेटी के तहत 2025 तक 100 अरब युआन (15.5 अरब डॉलर) का निवेश करेगा. इससे कंपनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Prez Xi Jinping) की वेल्‍थ शेयरिंग पहल के लिए समर्थन देने वाली नई कॉरपोरेट दिग्गज बन जाएगी.

    Tags: Alibaba Founder Jack Ma, Business news in hindi, China, Hong kong, Jack ma, Xi jinping

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर